Somvati Amavasya 2022 : जानें स्नान-दान मुहूर्त और पितृ दोष के उपाय करें सोमवती अमावस्या पर.

सभी अमावस्या ति​थियों में सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya) को महत्वपूर्ण माना जाता है. सोमवती अमावस्या के दिन व्रत, नदी स्नान एवं दान करने की परंपरा है. इस दिन सुहागन महिलाएं व्रत रखती हैं और भगवान भोलेनाथ एवं माता पार्वती के आशीर्वाद से उनको अखंड सौभाग्य का आशीष मिलता है. इस दिन स्नान और दान करने से पुण्य फल प्राप्त होता है. पितरों को प्रसन्न करने और पितृ दोष से मुक्ति के ​लिए भी उपाय किए जाते हैं. इस साल सोमवती अमावस्या आज 30 मई को है.

सोमवती अमावस्या 2022 मुहूर्त

ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि का शुभारंभ: 29 मई, रविवार, दोपहर 02 बजकर 54 मिनट से

ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि की समाप्ति: 30 मई, सोमवार, शाम 04 बजकर 59 मिनट पर

सर्वार्थ सिद्धि योग: सुबह 07 बजकर 12 मिनट से अगले दिन सुबह 05 बजकर 24 मिनट तक

सुकर्मा योग: 30 मई को सुबह से

सोमवती अमावस्या के 3 महत्वपूर्ण उपाय

1. सोमवार को अमावस्या होने के कारण सोमवती अमावस्या है, जो भगवान शिव और माता गौरी की पूजा के लिए समर्पित है. इस दिन व्रत रखें, भगवान शिव और माता गौरी की पूजा करें. माता पार्वती को श्रृंगार सामग्री या सुहाग की पिटारी चढ़ाएं और व्रत कथा का पाठ करें. इनकी कृपा से अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है. वैवाहिक जीवन की समस्याएं दूर होती हैं.

2. सोमवती अमावस्या पर गंगा या अन्य पवित्र नदियों में स्नान करें. उसके बाद सूर्य देव को जल ​अर्पित करें. फिर एक लोटे में जल, अक्षत्, फूल और काला तिल डालकर पितरों के लिए तर्पण करें. पितरों को तृप्त करने से पितृ दोष दूर होगा.

यह भी पढ़े :  Astrology : किस ग्रह को मजबूत करने से क्या होगा, 9 ग्रहों में सबसे खास कौनसा ग्रह?

पितर जब प्रसन्न होते हैं तो अपने वंश को सुख, शांति का आशीर्वाद देते हैं. उनके आशीर्वाद से पुत्र की भी प्राप्ति होती है, जिससे वंश वृद्धि होती है. पितरों को प्रसन्न करने के लिए आप पिंडदान, ब्राह्मण भोज आदि करा सकते हैं.

3. सोमवती अमावस्या के दिन आप कालसर्प दोष से मुक्ति पाने का उपाय भी कर सकते हैं. इस दिन आप चांदी के नाग और नागिन के जोड़े की पूजा करें. फिर उसे बहते जल में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है. आप चाहे तो इस दिन शिव मंदिर में भगवान शिव की पूजा करके भी इस दोष से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं.