21.1 C
Delhi
Tuesday, October 19, 2021

Janmashtami 2021 : जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय, बन जाएंगे बिगड़े काम

Must read

इस बार कृष्ण जन्माष्टमी 30 अगस्त 2021 को मनाई जाएगी. जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण की बाल गोपाल रूप में पूजा होती है.

पंचांग के अनुसार हर साल भाद्रपद मास की अष्टमी तिथि को श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है. इस बार जन्माष्टमी 30 अगस्त 2021 को मनाई जाएगी. ये त्योहार पूरे देश में धूम- धाम से मनाया जाता है. लेकिन मथुरा और वृंदावन में विशेष धूम होती है. इस खास दिन पर बाल गोपाल के लिए पालकी सजाई जाती है.

इस दिन निसंतान दंपत्ति व्रत रखते हैं और बालगोपाल जैसे सुंदर बच्चें की कामना करती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन विशेष उपाय करने से श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

अगर आप आर्थिक परेशानियों से गुजर रहे हैं तो जन्माष्टमी के दिन घर में गाय और बछड़े की मूर्ति लेकर आएं. ऐसा करने से आपकी आर्थिक परेशानियां कम होगी. इसके अलावा संतान से जुड़ी परेशानियां भी दूर होगी.

यह भी पढ़े :  SHUBH MUHURAT 10 SEPTEMBER 2021, शुक्रवार के शुभ मुहूर्त

जन्माष्टमी के दिन कृष्ण जी को चांदी की बांसुरी अर्पित करना चाहिए. पूजा के बाद इस बांसुरी को अपने पैसे रखने वाली जगह या पर्स में रखना चाहिए.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जन्माष्टमी के दिन भगवान को 56 भोग पकवान लगाना चाहिए. ऐसा करने से श्री कृष्ण प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं.

भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए परिजात के फूल चढ़ाना चाहिए. ये फूल कृष्ण जी को बेहद प्रिय हैं. मान्यता है कि जन्माष्टमी के दिन इन फूलों को अर्पित करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है.

यह भी पढ़े :  Ravi Pradosh fast : रवि प्रदोष व्रत : जानिए क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त, विधि, मंत्र एवं सामग्री

जन्माष्टमी के दिन कृष्ण जी की बाल रूप में पूजा किया जाता है. जन्माष्टमी के दिन शंख में दूध लेकर श्री कृष्ण का अभिषेक करना चाहिए. भगवान विष्णु को शंक बेहद प्रिय है. इस खास दिन पर श्री कृष्ण को मोरपंख अर्पित करें.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here
यह भी पढ़े :  Sarva Pitru Amavasya 2021: सर्वपितृ अमावस्‍या पर 11 साल बाद बना बेहद शुभ गजछाया योग, ये एक काम दिलाएगा कर्ज से मुक्ति

- Advertisement -spot_img

Latest article