Shanivar ke Upay : साढेसाती में भी शनि देव रहेंगे मेहरबान शनिवार को करें ये काम.

शनि महाराज अप्रैल में राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं और कुंभ राशि में आ रहे हैं। ऐेस में साढेसाती और ढैय्या का प्रभाव भी राशियों पर बदलेगा। ऐसे में शनिवार के दिन आप कुछ उपायों को करते हैं तो शनि देवी प्रतिकूल दशा में भी आप आनंदित और सुखी रहेंगे।

वैसे आपको बता दें कि ज्योतिषशास्त्र के अनुसार न्याय के देवता शनिदेव मनुष्य के अच्छे-बुरे कर्मों के हिसाब से फल देने के लिए जाने जाते हैं। कहते हैं जिसका शनि अच्छा होता है, उनको राजपद या राजसुख मिलता है। वहीं शनि जिनका अच्छा नहीं होता है वे शनि की ढैया व साढ़ेसाती और महादशा एवं अंतर्दशा में भयंकर कष्ट पाते हैं।

शनिवार को शनिदेव का दिन माना जाता है इसलिए बहुत से लोग दुखों और परेशानियों से मुक्ति के लिए शनिवार को उपवास रखते हैं। शनिदेव की कृपा पाने के लिए और शनि को सकारात्मक बनाने के लिए शनिवार के दिन कुछ विशेष उपाय अवश्य करने चाहिए। आइए जानते हैं शास्त्रों में बताए गए इन उपायों के बारे में जिनसे शनिदेव आपको साढ़ेसाती में खुशहाल बनाए रखते हैं।

शनि यंत्र की करें पूजा
शनिवार के दिन स्नान आदि से निवृत होकर काले रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए और इसके बाद शनिदेव की विधि विधान से पूजा करें। शनि यंत्र की भी पूजा कर सकते हैं। ऐसा करने से नौकरी, धन या व्यापार से जुड़ी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।

भगवान शिव की करें पूजा
भगवान शिव, शनिदेव के गुरु हैं। शनिवार को भगवान शिव की आराधना करने से शनिदेव की कृपा भी प्राप्त होती है। शनिवार का दिन हनुमानजी की पूजा के लिए भी विशेष माना गया है। शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से हर पीड़ा से मुक्ति मिलती है। जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

यह भी पढ़े :  Aaj Ka Panchang : 23 मई 2022 : आज करें शिव पूजा, जानें शुभ-अशुभ समय एवं राहुकाल.

तेल का छायापात्र दान करें
शनिवार के दिन तिल या सरसों के तेल का छायापात्र दान करना चाहिए। शनिवार को काले कुत्ते को सरसों के तेल में चुपड़ी रोटी खिलाएं, इससे संचित धन में वृद्धि होती है। शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं। तुलसी के पौधे पर शनिवार के साथ हर रोज सुबह शाम दीपक जलाएं। शनिदेव के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं और काली उड़द या काले तिल भी शनिदेव को अर्पित करें। शनिवार के दिन जरूरतमंद की मदद अवश्य करें, ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

शनिवार को इन चीजों का न खरीदें
शनिवार के दिन लोहा, काली वस्तुएं, छाता, उड़द दाल, चमड़े के जूते नहीं खरीदना चाहिए। शनिवार के दिन गेंहू पिसवाएं और कुछ काले चने भी इसमें मिला लें। इससे आर्थिक समृद्धि का वरदान मिलता है। इस दिन किसी से झूठ बोलना, छल करना, किसी को अपमानित करना आदि भूलकर नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से शनिदेव क्रोधित हो जाते हैं।

भाग्य वृद्धि के लिए करें यह काम
शनिवार शाम काले कुत्ते या फिर काली गाय को रोटी खिलाने से समस्त मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं और भाग्य में वृद्धि होती है। शनिवार के दिन लोहे का सामान न खरीदें। इस दिन नमक का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए। शनिवार के दिन झाडू खरीदना शुभ माना जाता है।