Shani Pradosh Vrat 2022 : शनि प्रदोष व्रत में करें ये 8 उपाय होगी शनि देव की कृपा.

Shani Pradosh Vrat 2022: आज नए साल 2022 का पहला शनि प्रदोष व्रत (First Pradosh Vrat) है. आज का दिन धार्मिक कार्यों के लिए बहुत ही शुभ है. आज देश के कुछ हिस्सों में मकर संक्रांति मनाई जा रही है और पौष मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि भी है. आज शनिवार दिन है. त्रयोदशी को प्रदोष व्रत रखा जाता है. ऐसे में आज शनि प्रदोष व्रत है. आज शनि प्रदोष व्रत भगवान शिव की पूजा के लिए होता है. इस व्रत को करने से पुत्र की प्राप्ति होती है. शनि प्रदोष व्रत के दिन आप भगवान शिव (Lord Shiva) के भक्त और न्याय के देवता शनि देव (Shani Dev) को भी प्रसन्न कर सकते हैं. शनि देव की कृपा से साढ़ेसाती और ढैय्या कष्टप्रद नहीं होता है, शनि दोष से मुक्ति मिलती है. आइए जानते हैं कि शनि प्रदोष व्रत के दिन शनि देव को कैसे प्रसन्न कर सकते हैं.

शनि देव को प्रसन्न करने के उपाय : 

1. आज जो लोग शनि प्रदोष व्रत हैं, वे शनिवार व्रत का भी लाभ प्राप्त करेंगे. भगवान शिव और शनि देव दोनों ही प्रसन्न होंगे.

2. आज शनिवार को शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शनि स्तोत्र का पाठ करें. इस पाठ को करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं. शनि देव को प्रसन्न करने के लिए राजा दशरथ ने शनि स्तोत्र की रचना की थी.

3. आज आप शनि चालीसा का पाठ और शनि देव की आरती करके भी उनको प्रसन्न कर सकते हैं. इन दोनों में ही शनि देव की महिमा का बखान किया गया है.

यह भी पढ़े :  PISCES LOVE HOROSCOPE 2022 : इस एक राशि के लिए नया साल रहेगा खुशहाल, संपत्ति से होगा जबरजस्त धन-लाभ.

4. आज ​के दिन शनि मंदिर में शनि देव का दर्शन करें और छाया दान करें. ऐसा करने से भी शनि देव की कृपा प्राप्त होती है.

5. शनिवार को शाम के समय में पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और सुबह में पीपल के पेड़ को जल अर्पित करें. इससे शनि देव प्रसन्न होते हैं.

6. शनिवार के दिन किसी गरीब या जरुरतमंद को काला कपड़ा, उड़द की दाल, चमड़े का जूता या चप्पल, काला तिल आदि दान करें. इससे शनि देव खुश होते हैं.

7. आप इनमें से कुछ भी करने में समर्थ नहीं हैं, तो किसी अपंग, रोगी, दुर्बल व्यक्ति की सेवा या मदद करें. ऐसा करने से भी आप शनि देव को प्रसन्न कर सकते हैं.

8. भूखे व्यक्ति को भोजन कराएं. कौआ और कुत्ते को खाना दें. यह भी कर्म शनि देव को प्रसन्न करने वाला है.