Shagun Apshagun : जानिए घर में चूहे और छछूंदर का आना कौन सा संकेत देती हैं.

Shagun Apshagun : हमारे घर में कई ऐसे जीव-जंतु हैं, जिन्हें पाला जाता है. कुत्ता (Dog), बिल्ली, घोड़े, गाय और बकरी इनमें प्रमुख हैं. इनके अलावा कुछ जंतु ऐसे हैं जिन्हें बिना पाले भी वह हमारे घरों में अपना डेरा जमा लेते हैं. जैसे चिड़िया, कबूतर, चूहे और छछूंदर आदि. चूहे और छछूंदर के घर में आने को लेकर कई सारी मान्यताएं हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में चूहे और छछूंदर का होना इंसान को क्या संकेत देता है? क्या इनका घर में रहना शुभ होता है या अशुभ होता है? इन सभी सवालों के जवाब आज के इस आर्टिकल में आपको मिलेंगे. आइए जानते हैं घर में चूहे और छछूंदर का होना शगुन होता है अपशगुन.

अधिक मात्रा में चूहों का होना अशुभ
सबके घरों में आमतौर पर काले चूहे देखने को मिलते हैं. अगर दो-तीन चूहे हैं तो यह सामान्य बात है, लेकिन अगर अचानक से अधिक संख्या में चूहे दिखें तो यह बहुत बड़े नुकसान का संकेत हो सकता है. इससे बचने के लिए तुरंत उपाय करना बेहद ज़रूरी है. साथ ही अधिक मात्रा में काले चूहों का दिखना घर में नेगेटिविटी लेकर आता है जो आपके घर और परिवार के सदस्यों के लिए हानिकारक है.

छछूंदर का होना शुभ संकेत
मान्यता के अनुसार जिस घर में छछूंदर होती हैं, वहां पर माता लक्ष्मी का वास माना जाता है. जहां छछूंदर होती है वहां छोटे जीव-जंतु, कीड़े, मकोड़े, सांप आदि नहीं होते हैं. यह सारे बैक्टीरिया खा जाती हैं. छछूंदर का काटना काफी नुकसानदायक होता है क्योंकि उसका थूक बहुत ज़हरीला होता है.

यह भी पढ़े :  Career Horoscope : 11 May 2022 आर्थिक राशिफल : इन राशियों को होगा आकस्मिक धन लाभ, आर्थिक स्थिति में आएगा सुधार.

कहा जाता है कि जिस व्यक्ति के चारों तरफ छछूंदर घूम जाती है समझ लेना उसका बहुत जल्दी बड़ा फायदा होने वाला है.

मान्यता यह भी है कि जिस व्यक्ति को दिवाली की रात छछूंदर दिख जाती है उसको आकस्मिक और अप्रत्याशित धन लाभ होता है साथ ही बड़ी तरक्की मिलती है.

अगर किसी व्यक्ति के घर के चारों तरफ छछूंदर घूम जाए तो कहा जाता है कि उस घर की सारी विपत्ति टल गई. कई सारी मुसीबतें खत्म हो गई.