SATURDAY REMEDIES : नए साल के पहले दिन शनिदेव की कृपा के लिए ये उपाय करे.

Shani Dosh Upay: शनिदेव (Shani Dev) को न्याय का देवता कहा जाता है. व्यक्ति के अच्छे बुरे कर्मों के अनुसार न्याय शनिदेव ही देते हैं. इंसान ही नहीं, बल्कि देवता भी शनि देव के प्रकोप से डरते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिदेव मनुष्यों के शुभ और अशुभ कर्मों का फल प्रदान करते हैं. अगर आपने अच्छे कर्म किए हैं तो शनिदेव उसका अच्छा फल देते हैं, वहीं अगर कर्म बुरे हैं तो ऐसे लोगों को शनिदेव की क्रोधाग्नि का सामना करना पड़ता है. आज नए साल 2022 की शुरुआत भी शनिवार से हो रही है. नव वर्ष में शनि देव का आशीर्वाद प्राप्त करने से सालभर शनिदेव की कृपा बनी रहेगी.

आपको बता दें कि नए साल में शनि का राशि परिवर्तन होगा, जिसका असर कई राशियों पर होगा. ऐसे में शनि के प्रकोप से बचने और शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए आज का दिन बेहद खास है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2022 के राजा शनिदेव ही हैं. ऐसे में भक्तों पर उनकी कृपा बनी रहेगी. इस साल शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए साल का पहला दिन बेहद खास है. आज के दिन ये शनि के उपाय जरूर करने चाहिए.

नए साल के पहले दिन शनिदेव को खुश करने के ये हैं खास उपाय :

-आज सुबह स्नान आदि से निव्रत होतर घर का मंदिर साफ करें और शनिदेव के आगे सरसों के तेल का दीया जलाएं. इसके बाद भगवान गणेश जी पूजा करें. फिर भगवान शिव का ध्यान करते हुए 108 बार ओम् नमः शिवाय का जाप करें. इसके बाद शिवलिंग पर जल अर्पित करें और महामृत्युंजय मंत्र-‘ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्’ का कम से कम 11 बार जाप करें.

यह भी पढ़े :  Zodiac Signs : जानिए कौन सी 4 राशि वाले लोगों की याददाश्त तेज होती है.

-शनिदेव की कृपा पाने के लिए आज घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल का दीया जलाएं. साथ ही, काले तिल, काली उड़द, काला छाता और लोहे का दान जरूर करें. इसके अलावा शनिदेव के सामने बैठकर ‘ओम शं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का जाप करें.

-आज साल के पहले दिन शनिदेव की कृपा पाने के लिए तेल का दान जरूर करें. दान करने से पहले कटोरी में तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखें और फिर उस तेल को किसी जरूरतमंद इंसान को दान कर दें. इसके अलावा, आज के दिन हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें. साथ ही, हनुमान चालीसा का पाठ भी करें. ऐसा माना जाता है कि हनुमानजी की पूजा करने से शनि का प्रकोप कम हो जाता है