Ravivar Ke Upay : इन 5 उपायों को करने से होती है किस्मत बुलंद रविवार के दिन.

Ravivar Ke Upay: हिंदू धर्म के अनुसार, रविवार (Sunday) का दिन सूर्य नारायण को अर्पित किया गया है. कहा जाता है जो व्यक्ति सप्ताह के सातों दिन अगर सूर्य देव को अर्घ्य ना दे पाए और सिर्फ रविवार के दिन ही सूर्य नारायण को जल अर्पित करे, तो उन्हें बाकी अन्य दिनों का भी पुण्य प्राप्त होता है. रविवार के दिन सूर्य नारायण का व्रत (Fast) करना उनको अर्घ्य देना शुभ माना गया है. ऐसा करने से जातक की कुंडली का सूर्य मजबूत होता है और तरक्की के रास्ते खुलते जाते हैं. रविवार के दिन सच्चे मन से सूर्य देव (Surya Dev) की उपासना करने से भक्तों को बुद्धि, बल, विद्या, तेज और वैभव प्राप्त होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य को मान, प्रतिष्ठा आत्मा, सरकारी क्षेत्र में सफलता दिलाने का कारक माना जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे सरल उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें करके आप अपने भाग्य को चमका सकते हैं.

गाय को रोटी खिलाएं
हिंदू धर्म में गाय को मां का दर्जा दिया गया है. गाय हिंदुओं के लिए पूजनीय है. मान्यता है कि गाय में 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास होता है. रविवार के दिन सुबह के समय गाय को रोटी खिलाने से सूर्य नारायण प्रसन्न होते हैं. इस उपाय को आप सातों दिन कर सकते हैं, लेकिन समय नहीं होने के चलते आप इसे सिर्फ रविवार के दिन भी कर सकते हैं.

कुमकुम और लाल फूल से दें अर्घ्य
सूर्य देव उन्नति के देवता हैं. उन्हें लाल रंग अत्यंत प्रिय है. सूर्य देव को अर्घ्य देते समय तांबे के कलश में पानी लें, उसमें कुमकुम और लाल रंग का फूल डालकर प्रतिदिन या फिर रविवार के दिन जल अर्पित करें.

यह भी पढ़े :  RASHIFAL TODAY 9 September 2021 राशिफल : वृषभ, कर्क, सिंह, कन्या, वृश्चिक राशि वाले करेंगे नए काम की शुरुआत

मछलियों को आटे की गोली खिलाएं
आपके जीवन में संपन्नता और सुख-शांति लाने के लिए मछलियों को आटे की गोली बनाकर खिलाना चाहिए. इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं. इस उपाय को आप प्रतिदिन कर सकते हैं, परंतु यदि आपके पास समय का अभाव हो, तो सिर्फ रविवार के दिन भी इसे किया जा सकता है.

किसी जरूरतमंद की मदद करना चाहिए
हर रविवार किसी ना किसी जरूरतमंद या असहाय व्यक्ति की मदद करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं. कहा जाता है आप पूजा-पाठ करें या ना करें, लेकिन किसी जरूरतमंद की मदद करने से आपके जीवन में तमाम खुशियां आती हैं.