Phulera Dooj 2022 : इन उपायों को करने से प्रेम-विवाह में आ रही अड़चनें होंगी दूर फुलेरा दूज पर बन रहा है दुर्लभ संयोग.

Phulera Dooj 2022: फाल्गुन शुक्ल पक्ष की द्वितिया तिथि को फुलेरा दूज मनाई जाती है. फुलेरा दूज से ही मथुरा में होली की शुरुआत हो जाती है. इसके अलावा इस दिन ब्रज में श्रीकृष्ण के साथ फूलों के संग होली खेली जाती है. इस बार फुलेरा दूज शुक्रवार, 04 मार्च को है. वैसे तो फुलेरा दूज के दिन राधा-कृष्ण की उपासना करने से मनोकामाना पूरी होती है, लेकिन इस दिन कुछ खास उपाय करने से दांपत्य जीवन या प्रेम-विवाह में आ रही अड़चने दूर हो सकती है. जानते हैं खास उपाय.

फुलेरा दूज के उपाय (Phulera Dooj 2022 Upay)  :

-फुलेरा दूज के दिन स्नान करने के बाद राधा-कृष्ण मंदिर में जाएं. वहां राधा-कृष्ण को पीले पुष्प, पीली मिठाई, पीले वस्त्र अर्पित करें. ऐसा करने से प्रेम-विवाह में आ रही अड़चने या वैवाहिक जीवन की दिक्कतें दूर होंगी.

-अगर किसी खास के प्रति बहुत लगाव है, लेकिन उनसे मन की कहने में हिचकिचाहट हो रही है और उनका प्रेम पाना चाहते हैं तो फुलेरा दूज के दिन श्रीकृष्ण मंदिर जाएं. इसके बाद वहां भोजपत्र पर पीले रंग के चंदन से प्रेमी का नाम लिखकर राधा-कृष्ण के चरणों में चढ़ाते हुए प्रार्थना करें. ऐसा करने से आपका प्रेम जरूर मिलेगा.

-अगर किसी कारणवश वैवाहिक जीवन में दिक्कतें आ रही हैं या जीवनसाथी के साथ मनमनटाव रहता है तो इन परेशानियों को दूर करने के लिए भोजपत्र पर अपनी समस्या लिखकर राधा-कृष्ण के चरणों में अर्पित कर दें. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी से मधुर संबंध बनेंगे.

-अगर किसी वजह से रिश्ता टूट गया है और उसमें फिर से मधुरता लाना चाहते हैं तो फुलेरा दूज के दिन राधा-कृष्ण की विशेष पूजा करें. साथ ही राधा-कृष्ण को फूलों की माला अर्पित करें. ऐसे करने से रिश्ता मजबूत होगा.