Offer these leaves on Shivling : शिवलिंग पर चढ़ाएं ये पत्ते महाशिवरात्रि की शाम में होगा धन लाभ और रहेंगे खुशहाल.

Mahashivratri 2022: शिव की कृपा पाने के लिए महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. महाशिवरात्रि पर शिव की पूजा चतुर्दशी तिथि में की जाती है. पंचांग के मुताबिक चतुर्दशी तिथि आज देर रात 1 बजे तक रहेगी. भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर जलाभिषेक, रुद्राभिषेक, पंचामृत अभिषेक के साथ-साथ बेलपत्र, भांग, धतूरे इत्यादि भी चढ़ाते हैं. मान्यता है ये वस्तुएं शिवजी को बेहद प्रिय हैं और इन्हें अर्पित करने से भक्तों को मनोकामना पूरी होती है. इसके अलावा भी भगवान शिव को कुछ पेड़ के पत्ते चढ़ाए जाते हैं. इन पत्तों को चढ़ाने से शिव प्रसन्न होते हैं. आइए जानते हैं कि शिव को कौन-कौन के पत्ते चढ़ाने चाहिए.

बेलपत्र
महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाना अत्यंत शुभ माना जाता है. इसके अलावा शिव को भांग के पत्ते भी प्रिय हैं. शिवलिंग भांग के पत्ते चढ़ान से मन के विकार दूर होते हैं. मान्यता है कि शिवजी ने जब विष का पान किया था तो उस जहर को जहर से उपचार करने के लिए देवताओं ने शिवजी पर भांग के पत्ते चढ़ाए थे.

शमी के पत्ते
शिवलिंग पर शमी के पत्ते चढ़ाने से भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न होते हैं. ऐसा करने से भोलेनाथ के साथ-साथ शनिदेव की भी कृपा प्राप्त होती है.

दूर्वा
धर्म शास्त्रों में दूर्वा घास को बेहद महत्व दिया गया है. मान्यता है कि इसमें अमृत बसा होता है. भगवान भोलेनाथ और उनके पुत्र भगवान गणेश को दूर्वा अत्यंत प्रिय है. शिवलिंग पर दूर्वा अर्पित करने पर अकाल मृत्यु का खतरा टल जाता है.

यह भी पढ़े :  New Year 2022 : भगवत गीता के ये मूलमंत्र जीवन में उतारें नए साल में संकल्प लें.

आम के पत्ते
भगवान शिव को आम के पत्ते अर्पित करने से वे अपने भक्तों का दुर्भाग्य दूर कर देते हैं. साथ आर्थिक समस्या से मुक्ति मिलती है और जीवन में सौभाग्य का आगमन होता है.

पीपल के पत्ते
शास्त्रों के मुताबिक पीपल के पत्ते में त्रिदेव का निवास होता है. पीपल के पत्ते में भगवान शिव का वास होता है. ऐसे में भगवान शिव को पीपल के पत्ते अर्पित करने से ग्रह जनित दोष दूर होते हैं. साथ ही परिवार में सुख-समृद्धि आती है.