NUMEROLOGY : जिद्दी स्वभाव के होते हैं इस मूलांक के जातक आइए जाने कौन हैं.

Numerology: ज्योतिष विज्ञान की कई विधाएं हैं जिसके जरिए हर व्यक्ति अपने आने वाले कल के बारे में जान कर उसे काफी हद तक सुधारने की कोशिश कर सकता है. वहीं उन्हीं विधाओं के जरिए व्यक्ति अपने बीते कल में हुई घटनाओं से सबक भी ले सकता है. इन विधाओं में अंक ज्योतिष (Numerology), कुंडली, हस्त रेखा, फेस रीडिंग, सिग्नेचर और ज्योतिष शास्त्र (Astrology), रीडिंग इत्यादी शामिल हैं. यह सभी एक जरिया है व्यक्ति के भविष्य और बीते कल (Future or Past) के बारे में जानने का. आज की इस कड़ी में हम अंक ज्योतिष या न्यूमेरोलोजी (Numerology) के माध्यम से जानेंगे मूलांक 3 के जातकों के बारे में. मूलांक 3 के जातक स्वभाव से काफी ज़िद्दी होते हैं, और क्या कहता है अंक ज्योतिष मूलांक 3 के जातकों के लिए आइए जानते हैं.

जिस व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21 या 30 तारीख में हुआ है, उसका मूलांक 3 माना जाता है. मूलांक 3 वाले साहसिक होते हैं. उनमे नेतृत्त्व करने की क्षमता होती है.

मूलांक 3 का स्वभाव
जिस व्यक्ति का मूलांक 3 होता है वह काफी खुले विचार के होते हैं. साथ ही ये अपना जीवन स्वतंत्रता से जीना पसंद करते हैं. स्वभाव से शांतिप्रिय, कोमल हृदय, मृदुवाणी और सत्य वक्ता होते हैं. मूलांक 3 के जातक बुद्धिमान, साहसी और निडर होते हैं. इन्हें अपने काम में बेवजह किसी की भी दखलनदाज़ी पसंद नहीं आती. मूलांक 3 के जातक अगर एक बार किसी काम को शुरु कर देते हैं तो उसे पूरा करके ही छोड़ते हैं.

पूज्य देवता
मूलांक 3 वाले जातक के स्वामी बृहस्पति होते हैं. जिनका आशीर्वाद मूलांक 3 वाले जातकों पर सदैव बना रहता है. बृहस्पति मूलांक 3 के जातकों को सद्बुद्धि प्रदान करते हैं. जिसके कारण जातक बुद्धिमान होते हैं.

यह भी पढ़े :  Positive Traits of June Born : इन 10 बातों को जानकर खुशी से झूम उठेंगे जून में है जन्मदिन तो.

शुभ रंग
मूलांक 3 के जातक के लिए पीला, बैंगनी, नीला, लाल और गुलाबी रंग शुभ होता है. कहा जाता है कि यदि अपने किसी कार्य करने वाले दिन इस रंग के कपड़े पहनते हैं तो अच्छा परिणाम आता है.

शुभ दिन
मूलांक 3 के जातक के लिए बृहसपतिवार का दिन अत्यंत शुभ माना जाता है, वहीं मंगलवार और शुक्रवार मध्यम शुभ दिनों की गिनती में शामिल हैं. इस दिन काम शुरू करने से सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं.

शुभ तारीख
मूलांक 3 के जातकों के लिए 3, 6 और 9 तारीख शुभ होती है. जातक अपना कोई भी शुभ काम को इन तारीख पर प्रारम्भ करे तो सफलता निश्चित तौर पर मिलेगी.

मित्र
मूलांक 3 वालों के सबसे अच्छे मित्र मूलांक 1 और 9 वाले जातक होते हैं. इन मूलांक के जातकों के साथ मूलांक 3 के जातक की अच्छी बनती है.