NUMEROLOGY : इन तारीखों में जन्मे लोग निडर और साहसी होते हैं सूर्यदेव की कृपा इन पर रहती हैं.

अंक ज्योतिष में 9 मूलांक का जिक्र किया गया है. हर व्यक्ति का संबन्ध किसी न किसी मूलांक से जरूर होता है. मूलांक आपके जन्म की तारीख को जोड़कर निकाला जाता है. इन मूलांक का भी एक स्वामी ग्रह होता है, जिसका प्रभाव उस मूलांक से जुड़े लोगों पर भी पड़ता है. यही कारण है कि ज्योतिष विशेषज्ञ कई बार जन्म की तारीख पूछकर ही आपके स्वभाव, शिक्षा, विवाह और जीवन से जुड़ी अन्य बातों के विषयों में बता देते हैं.

अंक ज्योतिष के अनुसार 01, 10, 19, 28 तारीखों में जन्मे लोग 1 मूलांक के कहलाते हैं. 1 मूलांक का स्वामी ग्रह सूर्य होता है. सूर्य को ग्रहों का अधिपति माना गया है, इसलिए इस मूलांक के लोगों पर सूर्यदेव की विशेष कृपा होती है और इनके स्वभाव में भी सूर्य के गुण पाए जाते हैं. ये लोग कुशाग्र बुद्धि के धनी होते हैं और काफी निडर और साहसी होते हैं. यहां जानिए 1 मूलांक के लोगों से जुड़ी खास बातें.

जन्म से होती है लीडरशिप क्वालिटी
1 मूलांक के लोगों में जन्म से ली​डरशिप क्वालिटी होती है. ये किसी के अधीन रहकर काम नहीं कर सकते. इनकी शिक्षा भी काफी अच्छी होती है और ये लोग उच्च पदों पर आसीन होते हैं और खूब मान सम्मान कमाते हैं. इस मूलांक के लोगों का भाग्य इनके साथ चलता है. अगर ये पॉलिटिक्स या बिजनेस में भी हाथ आजमाएं तो काफी अच्छा नाम कमाते हैं.

धन की नहीं होती कोई कमी
1 मूलांक वाले लोग महत्वाकांक्षी होने के साथ ही काफी आकर्षक होते हैं. इनकी डिसीजन मेकिंग पावर काफी मजबूत होती है. इन्हें सही समय पर सही फैसला लेना अच्छे से आता है. ये लोग अपनी बात के धनी और कर्म प्रधान होते हैं. ये किसी भी काम को पूरी लगन, ईमानदारी और ऊर्जा के साथ करते हैं. इस कारण लोग इनके मुरीद बनकर रहते हैं. ये लोग अपने इन गुणों के कारण काफी आगे बढ़ते हैं और खूब पैसा और शोहरत कमाते हैं.

यह भी पढ़े :  HAPPY BIRTHDAY :23 अक्टूबर 2021 : आपका जन्मदिन

रिश्ते में होते हैं लॉयल
इनकी अरेंज मैरिज हो या लव मैरिज, ये लोग अपने पार्टनर के लिए काफी लॉयल होते हैं. सूर्य देव की कृपा से इनका वैवाहिक जीवन काफी सुखी रहता है. ये लोग अपने जीवनसाथी से बहुत जुड़े होते हैं और उनके साथ जीवन को पूरे फन के साथ जीना पसंद करते हैं.