Numerology : बर्थ डेट से जानें कितने लकी हैं आप बेहद भाग्‍यवान होते हैं इन तारीख में जन्‍मे लोग?

Date of Birth se bhavishya jane : अंक ज्‍योतिष में जन्‍म की तारीख के जोड़ यानी कि मूलांक के आधार पर जातक की पर्सनालिटी, भविष्‍य के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं. अंक ज्‍योतिष में 1 से लेकर 9 तक के मूलांक होते हैं. जैसे किसी भी महीने की 4, 13 या 22 तारीख को जन्‍मे व्‍यक्ति का मूलांक 4 होगा. 13 तारीख के व्‍यक्ति के जन्‍म तारीख 1+3 को जोड़ें तो 4 आता है. आज हम जन्‍म तारीख से जानते हैं कि कौनसा व्‍यक्ति कितना लकी है और उसकी पर्सनालिटी की खासियत क्‍या है.

जन्‍म तारीख से जानें भविष्‍य और स्‍वभाव

मूलांक 1- किसी भी महीने की 1, 10 तारीख को जन्‍मे जातकों का मूलांक 1 है. मूलांक 1 के जातक हमेशा अव्‍वल रहने की कोशिश करते हैं. नंबर वन पर रहने का जुनून उन्‍हें चैन से बैठने नहीं देता है. वे खूब मेहनत करते हैं और जो चाहते हैं, उसे पाकर ही दम लेते हैं. लेकिन इस चक्‍कर में वे कई बार जीवन की असल खुशी गंवा देते हैं.

मूलांक 2- 2, 11 या 20 तारीख को जन्‍मे लोग बहुत क्रिएटिव और रोमांटिक होते हैं. इन लोगों में लीडरशिप का गुण होता है. ये लोग इमोशनल और मददगार भी होते हैं. लेकिन ओवरकॉन्फिडेंस के कारण मात खा जाते हैं. ये लोग हार बर्दाश्‍त नहीं कर पाते हैं.

मूलांक 3- किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्‍मे लोगों की निर्णय क्षमता अच्‍छी होती है. ये लोग चीजों को समझने और समझाने दोनों में अव्‍वल होते हैं. इनके लिए शिक्षा, काउंसलिंग जैसे क्षेत्र अच्‍छे हैं. ये मेहनती भी होते हैं लेकिन सेहत को लेकर लापरवाह रहते हैं.

यह भी पढ़े :  VENUS PLANET : शुक्र बनाएंगे मालामाल 5 दिन बाद इन राशि वालों के सितारे होंगे बुलंद.

मूलांक 4- 4, 13, 22, 31 तारीख को जन्‍मे जातकों में योजना-रणनीति बनाने की कमाल की काबिलियत होती है. यह गहराई से सोचते हैं और अच्‍छी तरह विश्‍लेषण करके रणनीति बनाते हैं. इसके अलावा ये मेहनती भी होते हैं. अपने इन गुणों का उपयोग करें तो खूब तरक्‍की करते हैं. लेकिन दूसरों की बातों में आकर अपनी योजना पर काम न करना इन्‍हें नुकसान कराता है.

मूलांक 5- 5, 14, 23 तारीख को जन्‍मे जातक बहुत तेज दिमाग के होते हैं. ये एक ही समय में कई काम एक साथ कर लेते हैं. ये लोग अच्‍छे बिजनेसमेन बन सकते हैं. हालांकि चीजों से जल्‍दी बोर हो जाने के कारण जल्‍दी-जल्‍दी बदलाव करते रहते हैं.

मूलांक 6- 6, 15, 24 तारीख को जन्‍मे जातक बहुत आकर्षक पर्सनालिटी के मालिक होते हैं. लोग इनसे जल्‍दी इंप्रेस हो जाते हैं. इन लोगों को लग्‍जरी लाइफ जीना पसंद होता है. ये लोग बुद्धिमान और मेहनती होते हैं. लिहाजा जीवन में ऊंचा मुकाम पाते हैं. कई बार इनमें आत्‍मबल की कमी नुकसान कराती है.

मूलांक 7- 7, 16, 25 तारीख को जन्‍मे जातक निर्णय लेने में अच्‍छे होते हैं. इनके निर्णय अक्‍सर सही निकलते हैं लेकिन आत्‍मविश्‍वास की कमी के कारण इसका लाभ नहीं ले पाते हैं. हालांकि किस्‍मत इनका भरपूर साथ देती है. ये लोगों की मदद करते हैं और अच्‍छे इंसान होते हैं. अंक ज्‍योतिष में 7 नंबर को सबसे ज्‍यादा शुभ और लकी माना गया है.

मूलांक 8- 8, 17, 26 तारीख को जन्‍मे लोग मूलांक 8 के जातक मेहनती और जोखिम लेने में अव्‍वल होते हैं. विल पॉवर अच्‍छी होने के कारण ये साहसी और निडर होते हैं. कामकाज में अच्‍छी सफलता पाते हैं लेकिन कई बार बहुत जोखिम भरे काम करके अपना और परिवार तक का नुकसान करवा देते हैं.

यह भी पढ़े :  Sheetala Ashtami 2022 : क्यों लगाते हैं बासी पकवानों का भोग? शीतला अष्टमी पर जानें महत्व एवं पूजा मुहूर्त.

मूलांक 9- 9, 18, 27 तारीख में जन्‍मे लोगों को भी जोखिम भरे कामों और एडवेंचर में रुचि होती है. ये जातक अच्‍छे खिलाड़ी बनते हैं. ये लोग फिटनेस को लेकर भी बहुत सजग रहते हैं. ये बुढ़ापे में भी अपनी फिटनेस बरकरार रखते हैं.