Month Of Vaishakh : अगले जन्म में बनेंगे धनवान वैशाख महीने में करें इन चीजों का दान.

गर्मियों में इन चीजों का दान आपको बनाएगा धनवान :

हिंदू धर्म में दान देना बहुत की पुण्य का काम बताया गया है और वैशाख महीने में दान करने का मतलब है सोने पर सुहागा। कहते हैं दान देने से व्यक्ति अपने पापों से मुक्ति पा सकता है। कहा तो यह भा जाता है की एक हाथ से दिया गया दान हजारों हाथों से लौटकर आता है। दान देने से ना हम अपने पापों से मुक्ति पाते हैं बल्कि धर्म का भी पालन करते हैं। दान करने से व्यक्ति दोगुना फल पाता है। आइए आज हम आपके बताते है की गर्मियों में किन चीजों का दान करने से आप धनवान बन सकते हैं। गर्मियों में दिया गया दान दूसरों की सहायता तो करेगा लेकिन आपको इसका फल अगले जन्म में भी मिलेगा।

जल से भरे दो घड़े करें दान :

गर्मियों में पानी पिलाना बहुत बड़ा पुण्य का काम माना जाता है। आपने अक्सर देखा होगा की लोग गर्मियों में शरबत का भंडारा भी करते हैं। ऐसे में यदि आप किसी को दो जल से भरे घड़े दान करेंगे तो आप धनवान बन सकते हैं। पहला घड़ा दान करने से आपके पूर्वज आपसे खुश होंगे। उनकी शांति के लिए एक घड़ा जरूर दान करें। इसके अलावा दूसरा घड़ा विष्णु भगवान के नाम से दान किया जाता है। इस घड़े में गुड या चीनी डाल दें। दान करने से पहले सत्तू, गुड, आम का टिकला, कूश, तिल , जल लेकर भगवान का ध्यान करें।

गुड़ का दान :

ज्योतिष में गुड का संबंध सूर्य ग्रह से बताया गया है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य ग्रह की स्थिति ठीक नहीं है तो उस व्यक्ति के लिए गुड़ का दान करना बेहद लाभकारी रहता है। गुड़ का दान करने से सूर्य के प्रतिकूल प्रभाव को कम किया जा सकता है। ज्योतिष के अनुसार, सूर्य ग्रहों का राजा है। जिस व्यक्ति पर सूर्य भगवान की कृपा होती है वह जीवन में खूब तरक्की करता है। साथ ही समाज में भी उसका खूब नाम होता है।

यह भी पढ़े :  Shani Pradosh Vrat Katha : प्रदोष काल में पूजा के समय पढ़े ये व्रत कथा.

सत्तू का दान :

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सत्तू का संबंध भी गुरु और सूर्य ग्रह से बताया गया है। साथ ही सत्तू को बहुत ही शुद्ध भी बताया गया है। गुरु ग्रह धन का कारक होता है। इसलिए गर्मियों में सत्तू का दान करने से व्यक्ति धनवान बनता है साथ ही कुंडली में गुरु और सूर्य की स्थिति ठीक नहीं होने पर सत्तू का दान उनके प्रतिकूल प्रभाव को कम करता है। गुरु का संबंध विष्णु भगवान से है इसलिए सत्तू का दान करने से व्यक्ति पर भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है और शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति को परलोक में अन्न की कमी नहीं होती है।

आम का दान :

फल का दान शास्त्रों में बेहद उत्तम माना गया है। शास्त्रों के अनुसार, जिस मौसम में जो फिल मिल सकते हैं उनका दान जरूर करना चाहिए। आम जो की इस मौसम का फल है। इसका संबंध सूर्य से बताया गया है। आम का दान करने से भी व्यक्ति के जीवन में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है।