Mercury Transit in Gemini 2022 : इन राशियों की बढ़ेंगी मुश्किलें 2 जुलाई को मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे बुध.

बुध ग्रह जल्द ही राशि परिवर्तन कर अपनी राशि मिथुन में प्रवेश करने जा रहे हैं। बुध का राशि परिवर्तन कई राशियों के व्यक्तिगत, आर्थिक और स्वास्थ्य तथा शिक्षा आदि के क्षेत्रों पर नकारात्मक प्रभाव डालने जा रहा है। तो आइए जानते हैं बुध गोचर किन राशियों के लिए खड़ी करने वाला है परेशानी…

बुध ग्रह 2 जुलाई को राशि परिवर्तन करते हुए अपनी स्वराशि मिथुन में प्रवेश कर जाएंगे। वैदिक ज्योतिष में भी बुध को महत्वपूर्ण ग्रह माना गया है। बुध तार्किक शक्ति और बौद्धिक क्षमता आदि का प्रतिनिधित्व करता है। बुध का यह गोचर राशि चक्र की कुछ राशियों के लिए चुनौती भरा रह सकता है। आज हम आपको इन्हीं राशियों के बारे में जानकारी देंगे और साथ ही बताएंगे कि बुध के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए।

कर्क राशि : यात्राओं के दौरान रहें सावधान
बुध ग्रह का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा जो कि हानि का भाव भी कहा जाता है। इसलिए बुध गोचर के दौरान आपको अपने इलेक्ट्रॉनिक सामान का बहुत ध्यान रखना होगा। यात्राओं के दौरान फोन, लैपटॉप आदि को सावधानी से रखें चोरी हो सकती है। इसलिए साथ ही पारिवारिक जीवन में किसी सदस्य की तबीयत खराब होने की वजह से भी आपको धन खर्च करना पड़ सकता है। हालांकि कुछ लोग इस दौरान आध्यात्मिक गतिविधियों में हिस्सा लेकर मानसिक शांति प्राप्त कर सकते हैं। विदेशी कारोबार करने वालों को भी मुनाफा हो सकता है। जो लोग 50 की उम्र पार कर चुके हैं उन्हें अपनी सेहत का विशेष ध्यान देना होगा, नहीं तो कोई छोटी सी बीमारी भी घातक रूप धारण कर सकती है। इस अवधि में योग ध्यान करना आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा।

यह भी पढ़े :  Shami Ka Ped : जानें किस देवता को पसंद हैं शमी और क्यों प्रिय हैं भगवान शिव को.

उपाय- बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाने से लाभ प्राप्त होगा।

वृश्चिक राशि : स्वास्थ्य के रखें ख्याल
वृश्चिक राशि वालों को भी स्वास्थ्य का ध्यान देने की जरूरत होगी, बुध आपके अष्टम भाव में गोचर करेंगे इसलिए अचानक से तबीयत खराब हो सकती है। सही दिनचर्या का पालन और संतुलित आहार का सेवन आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। आठवां भाव आकस्मिक परिवर्तन का भाव भी कहा जाता है इसलिए इस राशि के कुछ नौकरी पेशा लोगों को अचानक से कार्यक्षेत्र में कुछ ऐसे परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं जो उनके प्रतिकूल होंगे, हो सकता है कि इस दौरान आपको अनचाही यात्राएं करनी पड़ें। अगर आपके परिवार का कोई सदस्य विदेशों में रहता है तो उसके जरिये आपको कोई खुशखबरी मिल सकती है। वहीं कुछ लोगों को अचानक से धन लाभ मिलने की भी संभावना है।

उपाय- बुध ग्रह की प्रतिकूलता को कम करने के लिए गणेश जी की पूजा करें।

​धनु राशि: वैवाहिक जीवन में आ सकती हैं परेशानी
बुध के मिथुन राशि में प्रवेश के बाद धनु राशि के जातकों को वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। छोटे-छोटे मुद्दे भी इस दौरान बड़े विवाद का कारण बन सकते हैं इसलिए जीवनसाथी के साथ वार्तालाप के दौरान शब्दों का इस्तेमाल संभलकर करें। सामाजिक स्तर पर लोग आपकी बातों का गलत मतलब निकाल सकते हैं, अच्छा होगा कि आप बोलने से ज्यादा दूसरों की बातें सुनें। नौकरी पेशा लोगों के लिए काम की अधिकता के चलते मानसिक तनाव की स्थिति बन सकती है। प्राणायाम करना इस राशि के जातकों के लिए इस दौरान अच्छा रहेगा। हालांकि जो लोग मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं उनको कार्यक्षेत्र में कोई उपलब्धि इस दौरान प्राप्त हो सकती है।

यह भी पढ़े :  Career Horoscope : 8 June 2022 आर्थिक राशिफल : धन कमाने के लिए शॉर्टकट अपनाने से बचें इन राशियों के लोग.

उपाय- बुध ग्रह के मंत्र ‘ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:’ का जप करने से आपको लाभ मिल सकता है।

​मकर राशि : प्रतिद्वंदियों से संभलकर रहें
आपको बुध गोचर के दौरान अपने प्रतिद्वंदियों से संभलकर रहना होगा। जो लोग आपके सामने आपकी तारीफ करते हैं हो सकता है कि वो ही आपके पीठ पीछे आपके खिलाफ साजिश कर रहे हों, इसलिए सतर्क रहें। ससुराल पक्ष के लोगों के साथ भी आपका मनमुटाव हो सकता है जिसके कारण वैवाहिक जीवन में भी नकारात्मकता छा सकती है। अगर कोर्ट-कचहरी के मामलों में फंसे हैं तो इस दौरान कोई भी फैसला बिना अनुभवी लोगों की सलाह के न लें। घर के किसी सदस्य की खराब तबीयत आपकी चिंता का विषय बन सकती है, चिंतित होने की बजाय उनकी सेवा करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा। मन और शरीर को दुरुस्त रखने के लिए आपको सही दिनचर्या के साथ ही व्यायाम को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए।

उपाय-अपनी बहन या मौसी को उनकी पसंद की चीजें उपहार में दें।