Mangalwar Upay : कई पीढ़ियां भोगेंगी सुख अगर मंगलवार को करेंगे ये 7 उपाय.

Mangalwar Upay: हर माता-पिता अपने बच्चों और परिवार (Family) के सदस्यों के लिए हमेशा सबसे बेहतर करने की कोशिश करते हैं. जिसके लिए वह कड़ी मेहनत करके, सबकी पसंद और हर खुशी का ख्याल रखते हुए उन्हें बेहतर जीवन (Better Life) देते भी हैं. परंतु कभी-कभी कुछ ग्रह नक्षत्र ऐसे होते हैं जिनके कारण कड़ी मेहनत का फल उस मेहनत के अनुरूप प्राप्त नहीं होता है. जिससे इंसान के मन में निराशा और जीवन में आर्थिक तंगी आने लगती है. आर्थिक तंगी से बचने के लिए हिंदू धर्म (Hinduism) शास्त्रों में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से लाभ मिलता है और ईश्वर की कृपा बनी रहती है. उनमें से कुछ उपाय आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जिन्हें आप मंगलवार के दिन करें तो आपकी आने वाली कई पीढ़ियां उसका लाभ उठा सकती हैं.

कुछ उपाय जिन्हें आप मंगलवार के दिन थोड़ी भक्ति भाव और एकाग्रता के साथ करेंगे तो लाभ अवश्य प्राप्त होगा.

1. मंगलवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर एक बरगद का एक पत्ता लें और उसे गंगाजल से धोकर उस पर लाल पेन से अपनी मनोकामना लिखें. अब इस बरगद के पत्ते को हनुमान जी के चरणों में अर्पित करें. जल्द ही लाभ मिलेगा.

2. मान्यता के अनुसार हनुमान जी को भगवान राम के निमित्त सिंदूर अर्पित करने से मनुष्य की इच्छा जल्दी पूरी होती है.

3. जिस किसी व्यक्ति को भी नौकरी पाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. उस व्यक्ति को बजरंगबली के सामने मीठे पान का बीड़ा अर्पित करना चाहिए. ये उपाय नौकरी पाने के लिए अत्यंत लाभकारी है.

यह भी पढ़े :  Career Horoscope : 13 September 2022 : आर्थिक राशिफल : इन राशियों के लिए शानदार लाभ वाला रहेगा दिन.

4. धन प्राप्ति के लिए मंगलवार के दिन लाल वस्त्र धारण करके हनुमान मंदिर में जाकर बजरंगबली को लाल गुलाब के फूल की माला और केवड़े का इत्र चढ़ाएं. यह धन प्राप्ति के लिए अचूक उपाय है.

5. कर्ज से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें. नियमित रूप से इसका पाठ करने से जल्दी कर्जे से मुक्ति पाएंगे. साथ ही कोई भी काम बिना किसी रूकावट के सफल होगा.

6. मंगलवार के दिन भक्त हनुमान के समक्ष बैठकर प्रभु राम के किसी भी मंत्र का इच्छा और सामर्थ्य के अनुसार जाप करने से हर मनोकामना पूरी होती है. जब तक आपकी मनोकामना पूर्ण ना हो तब तक इन मंत्रों का जाप कर सकते हैं.

7. मंगलवार के दिन नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करना बेहद लाभकारी बताया गया है. हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले सरसों के तेल का दीपक जलाना अत्यंत आवश्यक है. ध्यान रहे कि पाठ पूरा होने के पश्चात ही आप उस स्थान से उठें. लाभ मिलेगा.