Lord Hanuman Puja : जानें हनुमान चालीसा पढ़ने के नियम और फायदे.

Hanuman Chalisa Ke Fayde And Niyam: कलयुग के देवता (God of Kalyug) कहे जाने वाले बजरंगबली को मंगलवार का दिन समर्पित किया गया है. इस दिन भगवान हनुमान (Hanuman) की पूजा-अर्चना का विधान है. मान्यता के अनुसार मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करना अत्यंत शुभ फलदायी होता है. जो भी भक्त हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसे नकारात्मक शक्ति परेशान नहीं करती और बजरंगबली उसके सारे कष्ट हर लेते हैं. बहुत से भक्त हनुमान चालीसा का नियमित रूप से पाठ करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें लाभ नहीं मिलता. इसके लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने का सही नियम या तरीका क्या है. उसके बाद जानेंगे कि हनुमान चालीसा पाठ से क्या फायदे होते हैं.

मान्यता है कि जहां भी भगवान राम की कथा होती है वहां भक्त हनुमान किसी न किसी रूप में अवश्य मौजूद होते हैं. कहा जाता है कि हनुमान की महिमा और भक्तों का कल्याण करने वाला स्वभाव देखकर तुलसीदास ने हनुमान को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा की रचना की. हनुमान चालीसा पाठ करने के कई फायदे.

हनुमान चालीसा पाठ करने के नियम :

मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और साफ कपड़े पहनें.

घर के पूजा स्थान पर भगवान हनुमान की प्रतिमा या चित्र स्थापित करें.

जब भी हनुमान चालीसा पाठ करना हो तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि सबसे पहले सर्वप्रथम गणेश जी की आराधना करें.

इसके बाद भगवान राम और माता सीता का हाथ जोड़कर मन ही मन ध्यान करें.

यह भी पढ़े :  Career Horoscope : 19 April 2022, आर्थिक राशिफल : अचानक लाभ के योग, जानें किन राशियों के लिए शानदार रहेगा दिन.

अब बजरंगबली को नमस्कार करने के बाद हनुमान चालीसा पाठ का संकल्प लें.

इसके बाद हनुमान जी को पुष्प चढ़ाएं और उनके समक्ष धूप, दीप जलाएं.

अब कुश से बने आसन पर बैठ कर हनुमान चालीसा का पाठ शुरु करें.

जब आप हनुमान चालीसा का पाठ पूरा कर चुके हों तो उसके बाद भगवान राम का स्मरण और भजन जरूर करें.

हनुमान चालीसा पाठ के बाद बजरंगबली को चूरमा, लड्डू और अन्य मौसमी फल का भोग लगाया जाता है.

हनुमान चालीसा पाठ करने के फायदे : 

आर्थिक परेशानी से छुटकारा
हनुमान चालीसा में कहा गया है कि जो नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है, और उसको कभी धन की कमी नहीं होती. कहा जाता है जब भी आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़े तो हनुमान चालीसा का नियमित पाठ शुरू कर दें कुछ ही हफ्तों में आपको इसका प्रभाव दिखेगा. इसकी शुरुआत मंगलवार से करना अति शुभकारी माना जाता है.

भय से मुक्ति
हनुमान चालीसा का नियमित पाठ आपको निडर और साहसी बनाता है. इसके पाठ से भूत पिशाच और नकारात्मक शक्ति आपको परेशान नहीं करते हैं. अनजान डर से छुटकारा पाने के लिए रात में सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करके सोएं.

छात्रों के लिए लाभकारी
कहा जाता है कि बजरंगबली की कृपा पाने के लिए छात्रों को नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे छात्र पर हनुमान जी की कृपा होती है वह बुद्घिमान, गुणी और अक्लमंद हो जाते हैं. साथ ही स्मरण शक्ति भी बढ़ती है और शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी मिलती है.

यह भी पढ़े :  Surya Grahan 2021: इस दिन लगेगा साल का आखिरी सूर्यग्रहण, इन चार राशि के लोगों की बदल जाएगी किस्मत.

मुक्ति के रास्ते खुल जाते हैं
मनुष्य के जीवन में मोक्ष प्राप्ति को परम लक्ष्य माना गया है. कहा जाता है कि शरीर त्यागने के बाद मनुष्य की आत्मा को परमधाम में स्थान मिलता है. जो व्यक्ति नियमित बजरंगबली का ध्यान, विधि विधान से पूजा-अर्चना और हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है.