Lord Hanuman : ये 4 चौपाइयां करती हैं जीवन में चमत्कार, पूरे होते हैं सभी काम.

भगवान राम के परम भक्त हनुमान (Lord Hanuman) की उपासना के लिए मंगलवार का दिन सबसे श्रेष्ठ माना गया है. बजरंगबली की पूजा करने और उनके समक्ष हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करने मात्र से भक्तों के सारे संकट दूर हो जाते हैं. कहते हैं कि जो भी हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है. हनुमान चालीसा की हर चौपाई का अपना महत्व है. कहा जाता है कि इसके पाठ के चमत्कारी प्रभाव सामने आते हैं. यही नहीं चालीसा की हर लाइन एक मंत्र की तरह का काम करती है.

चालीसा की हर लाइन सेहत, धन और सुख-समृद्धि प्रदान करने वाली बताई गई है. हनुमान चालीसा की 4 चौपाइयां जो देती हैं चमत्कारी परिणाम.

1. नासै रोग हरै सब पीरा।
जपत निरंतर हनुमत बल बीरा।।

अर्थ- हनुमान चालीसा की ये चोपाई बताती है कि हमें किसी भी प्रकार का भंयकर रोग ही क्यों न हो और कोई सी भी परेशानी ही क्यों न हों. हनुमान चालीसा का पाठ करने से और हनुमान जी का नाम लेने से सारी परेशानी का अंत हो जाता है.

2. अष्ट-सिद्धि नवनिधि के दाता।
अस बर दीन जानकी माता।।

अर्थ- हनुमान जी अष्ट-सिद्धि नवनिधि के दाता हैं उनके पास हर प्रकार की सिद्धि है. अगर उनका स्मरण और पूजा की जाए तो जिदंगी में आने वाली मुश्किलें कम होने लगती हैं.

3. विद्यावान गुनी अति चातुर।
रामकाज करीबे को आतुर।।

अर्थ- हनुमान चालीसा की ये चौपाई पढ़ने से विद्या और धन से जुड़ी हर समस्या का समाधान होता है. इसलिए हमेशा भगवान राम का नाम लेना चाहिए और पूरी श्रद्धा से हनुमान चालीसा की इन चौपाईयों का पाठ करना चाहिए. इससे जिंदगी में मनुष्य आगे बढ़ता है.

यह भी पढ़े :  WEDENESDAY : आखिर क्यों बुधवार के दिन बेटी को ससुराल नहीं भेजा जाता हैं.

4. भीम रूप धरि असुर संहारे।
रामचंद्रजी के काज संवारे।।
अर्थ- अगर आपका काम शत्रुओं के कारण नहीं बन पा रहा है तो इस चौपाई का पाठ करने से आपका बल इतना ज्यादा हो जाएगा कि आपके सामने आपके दुश्मन ठहर ही नहीं पाएंगे. इस चौपाई का पाठ करने से भक्तों के सभी काम बनते हैं.