Lord Ganesha : आज गणेश जी को जरूर चढ़ाएं ये 5 चीजें.

Lord Ganesha: हिंदू धर्म में भगवान गणेश (Lord Ganesha) को प्रथम पूजनीय होने का स्थान प्राप्त है. किसी भी शुभ काम को करने से पहले भगवान गणेश की पूजा (Puja) करने का विधान है. बुधवार (Wednesday) का दिन भगवान गणेश को समर्पित किया गया है. ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा आराधना करने से व्यक्ति को कभी भी धन संबंधी परेशानी नहीं आती. पूजा करने के दौरान गणपति को विशेष वस्तुएं अर्पित की जाती हैं, जो उन्हें अत्यंत प्रिय हैं. आज हम आपको ऐसी 5 वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो भगवान गणेश को अत्यंत प्रिय हैं.

मोदक
भगवान गणेश को लड्डू या मोदक अत्यंत प्रिय है. मोदक कई तरह के होते हैं महाराष्ट्र में खासतौर पर गणेश भगवान की पूजा के लिए घर-घर में अलग-अलग प्रकार के मोदक बनाए जाते हैं. मोदक के अलावा गणेश जी को मोतीचूर के लड्डू भी पसंद है.

दूर्वा
भगवान गणेश को दूर्वा चढ़ाने की परंपरा काफी पुरानी है. ऐसा माना जाता है कि विनायक को दूर्वा अत्यंत प्रिय है. 3 या 5 पत्तियों वाली दूर्वा को सबसे उत्तम माना जाता है. दूर्वा चढ़ाने से गणपति जी प्रसन्न होते हैं.

केले
लाम्बेदर को केले भी बहुत प्रिय हैं. ऐसा कहा जाता है कि भगवान गणेश को कभी भी एक केला अर्पित नहीं करना चाहिए. गणपति को हमेशा केले जोड़ों में चढ़ाने चाहिए.

फूल
भगवान गणेश को लगभग सभी प्रकार के फूल चढ़ाए जा सकते हैं. सिर्फ तुलसीदल को छोड़ कर. पुराणों में वर्णित है कि भगवान गणेश की पूजा तुलसी से कभी नहीं करनी चाहिए.

यह भी पढ़े :  Surya Mantra : सूर्य देव के ये 12 मंत्र बहुत शक्तिशाली हैं जपते ही पूरी होती है हर इच्छा.

सिन्दूर
भगवान गणेश को सिंदूर भी प्रिय है. सिंदूर मंगल का प्रतीक है. सिंदूर चढ़ाने से गणपति प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करते हैं.