Lord Ganesha Puja: बढ़ सकती है कई परेशानी अगर बुधवार के दिन भूलकर भी करेंगे ये काम.

Lord Ganesha Puja: हिंदू धर्म (Hinduism) में वैसे तो सप्ताह का हर दिन किसी ना किसी देवी या देवता को समर्पित किया गया है. सप्ताह के सात दिनों में से एक है बुधवार (Wednesday) का दिन. बुधवार भगवान गणेश (Lord Ganesha) को समर्पित है. बुधवार के दिन गणपति को प्रसन्न करने और बुध ग्रह की शांति के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ कोई व्यक्ति यदि भगवान गणेश का पूजन (Pujan) करता है तो उसके जीवन के सभी विघ्न दूर हो जाते हैं, लेकिन हिंदू शास्त्रों में बुधवार को कुछ कार्यों को करने की मनाही है. तो आज हम आपको बुधवार के दिन कुछ ऐसे ही कार्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको करने से आपको घर में धन की हानि का सामना करना पड़ सकता है तो आइए जानते हैं.

– वैसे तो नारी का सम्मान हमेशा किया जाना चाहिए, लेकिन बुधवार के दिन एक बात का ख्याल रखना चाहिए कि इस दिन किसी कन्या का अपमान ना हो, बुधवार के दिन किसी कन्या का अपमान करने से माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं और घर में कभी बरकत नहीं होती.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार का दिन बुध ग्रह का दिन भी माना जाता है, और बुध ग्रह को बुद्धि विवेक के साथ वाणी का कारक ग्रह भी माना गया है. इन्हीं कारणों से बुधवार के दिन किसी भी व्यक्ति से कभी कड़वा नहीं बोलना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को आर्थिक परेशानी झेलनी पड़ सकती है.

यह भी पढ़े :  Vastu Tips for Pregnant Women : जानिए कैसा होना चाहिए गर्भवती महिला का कमरा? इन चीजों को भूलकर भी न रखें.

– ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन किया गया लेनदेन कभी नहीं फलता है. इसीलिए बुधवार के दिन किसी भी प्रकार के लेनदेन से बचना चाहिए. बुधवार के दिन लेनदेन करने से आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

– ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा करने से बचना चाहिए. ज्योतिष के अनुसार बुधवार के दिन इस दिशा में यात्रा अशुभ मानी जाती है, और इस दिशा में यात्रा करने वाले व्यक्ति का बहुत बुरा हो सकता है. इसलिए बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा करने को शुभ नहीं माना जाता.

– हिंदू धार्मिक ग्रंथों में बुधवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनने को शुभ नहीं माना जाता है. बुधवार के दिन किसी भी व्यक्ति को काले रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए और महिलाओं को भी काले रंग के आभूषण पहनने की मनाही है. ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनने से वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ सकती हैं.