Surya Grahan 2021: इस दिन लगेगा साल का आखिरी सूर्यग्रहण, इन चार राशि के लोगों की बदल जाएगी किस्मत.

Surya Grahan 2021 : शनि अमावस्या के दिन लगने वाला ये सूर्य ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका, जॉर्जिया, मेडागास्कर, मॉरिशियस, बोत्सवाना, तस्मानिया समेत कुछ अन्य देशों में देखा जा सकता है.

Surya Grahan 2021 : शनिवार, 4 दिसंबर को पड़ रही शनि अमावस्या के दिन ही इस साल का आखिर सूर्यग्रहण भी लगेगा. भारतीय समय के अनुसार शनिवार को लगने वाला सूर्यग्रहण सुबह 10:59 से शुरू होकर दोपहर 3:07 बजे तक रहेगा. भारत में यह ग्रहण किसी भी जगह, किसी भी स्थान से दिखाई नहीं देगा. अतः भारत में इस सूर्य ग्रहण के किसी भी प्रकार से यम सूतक पातक ग्रहण दोष मान्य नहीं होंगे.

इन देशों में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण :

बताया जा रहा है कि शनि अमावस्या के दिन लगने वाला ये सूर्य ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका, जॉर्जिया, मेडागास्कर, मॉरिशियस, बोत्सवाना, तस्मानिया समेत कुछ अन्य देशों में दिखा जा सकता है. लेकिन, ज्योतिषों का कहना है कि ये भारत में न तो दिखाई देगा और न ही यहां इसके कोई दोष मान्य होंगे.

हमारे देश में, आमतौर पर सूर्यग्रहण का नाम सुनते ही लोगों के मन में इसे लेकर नकारात्मक विचार आने लगते हैं. भारत में सूर्यग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है. यही वजह है कि लोग सूर्यग्रहण की अवधि को लेकर काफी टेंशन में आ जाते हैं. ज्योतिषों का कहना है कि ये सूर्यग्रहण भारत में कहीं भी दिखाई नहीं देगा और न ही इसके कोई दोष मान्य होंगे. इसके बावजूद ये सभी 12 राशियों पर अपना प्रभाव डालेगा.

ज्योतिषों की मानें तो ये सूर्यग्रहण चार राशि के जातकों के लिए काफी शुभ फलदायी साबित हो सकता है और उनकी किस्मत के बंद दरवाजों को खोल सकता है. आइए जानते हैं, वे चार राशियां कौन-सी हैं जिनके लिए ये सूर्य ग्रहण शुभ फलदायी रहेगा और उन्हें इससे क्या लाभ प्राप्त होंगे?

यह भी पढ़े :  Sarva Pitri Amavasya : जानिए कैसे करें पितरों की विदाई कब है पितृ विसर्जन.

मिथुन राशि (Gemini) :

मिथुन राशि के जातकों के लिए ये सूर्य ग्रहण काफी शुभ माना जा रहा है. ज्योतिषों का कहना है कि इस सूर्यग्रहण के योग से मिथुन राशि के लोगों के जीवन में चल रहे संघर्ष का अंत होगा. अगर आप लंबे समय से नौकरी की तलाश में हैं तो आपका इंतजार खत्म हो सकता है. यह आपको नौकरी दिलाने में पूरी मदद करेगा. मिथुन राशि के लोग अपने दुश्मनों पर भारी पड़ेंगे. लिहाजा, अगर आपका कोई कोर्ट केस चल रहा है तो उसमें आपको विजय प्राप्त होगी. इसके साथ ही आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा.

कन्या राशि (Virgo) :

कन्या राशि के जातकों के लिए ये सूर्य ग्रहण काफी शुभ माना जा रहा है. ज्योतिषों की मानें तो ये सूर्य ग्रहण कन्या राशि के लोगों का उत्साहवर्धन करेगा और उनकी हिम्मत भी बढ़ेगी. कन्या राशि के जो लोग अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए मेहनत और कोशिश कर रहे हैं, वे नई ऊर्जा के साथ इसमें बढ़ोतरी करेंगे. इसके लिए आपको दोस्तों का भी भरपूर साथ मिलेगा.

मकर राशि (Capricorn) :

मकर राशि के जातकों के लिए सूर्यग्रहण शुभ फलदायी साबित हो सकता है. इससे मकर राशि के लोगों की कमाई में वृद्धि होगी. समाज में ऊंचा दर्जा रखने वाले लोगों से आपकी जान-पहचान बनेगी, ये जीवन में सफलता की तरफ बढ़ने के लिए लाभदायक रहेगी.

कुंभ राशि (Aquarius) :

कुंभ राशि के लोगों के लिए ये सूर्यग्रहण बहुत अच्छा रह सकता है और उनकी किस्मत बदल सकती है. ये सूर्य ग्रहण कुंभ राशि के जातकों के करियर के लिए एक गेमचेंजर साबित हो सकता है. कुंभ राशि के लोगों के करियर में आने वाली रुकावटों का अंत होगा और जल्द ही आपको अच्छी नौकरी मिल सकती है. इसके साथ ही समाज में आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा.