LAKSHMANA PLANT : ये पौधा घर में लगाने से नहीं होगी धन की कमी; दिन-रात बढ़ेगा पैसा बेहद प्रिय है मां लक्ष्मी को.

घर में पौधा लगाना हर दृष्टिकोण से शुभ होता है. मान्यता है कि हर पेड़-पैधे में कुछ ना कुछ दैवीय शक्ति मौजूद होती है. जिसके प्रभाव से घर या उसके आसपास की ऊर्जा सकारात्मक बनी रहती है. ऐसा ही एक पौधा है लक्ष्मणा. मान्यता है कि इस पौधे को घर में लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है जिससे घर में धन का आगमन होता है. आइए जानते हैं इस पौधे के बारे में.

लक्ष्मणा पौधे से होता हो मां लक्ष्मी का संबंध
धार्मिक मान्यता के मुताबिक लक्ष्मणा पौधे से धन की देवी मां लक्ष्मी का संबंध होता है. इस घर में लगाने से धन प्राप्ति का योग बनता है. इसके अलावा ये पौधा जहां भी होता है वहां से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है. साथ जिस घर में यह पौधा लगा होता है वहां हमेशा मां लक्ष्मी निवास करती हैं.

कैसा होता है लक्ष्मणा का पौधा
लक्ष्मणा पौधे के बारे में कहा जाता है कि ये बेल प्रजाति का है. इसकी पत्तियां पान या पीपल के पत्ते के समान होती हैं. आयुर्वेद में भी इस पौधे का इस्तेमाल किया जाता है. इसे लक्ष्मण बूटी के नाम से जाना जाता है. कहते हैं कि इस पौधे में धन आकर्षित करने की क्षमता होती है. यही कारण है कि इसे घर लगाने से आर्थिक समस्या नहीं रहती है. परिवार के सदस्यों की आमदनी बढ़ती है और घर-परिवार का माहौल खुशहाल रहता है.

कहां लगाना चाहिए लक्ष्मणा का पौधा?
लक्ष्मणा का पौधा घर में पूरब या पूर्व-उत्तर की दिशा में लगाएं. उत्तर दिशा धन का कारक है और इस दिशा से धन के देवता कुबेर का भी संबंध रहता है. ऐस में लक्ष्मणा के पौधे को इस दिशा में लगाने से घर में धन का आगमन होता रहता है. साथ कभी भी धन की कमी नहीं होती है.