KITCHEN VASTU : वास्‍तु के अनुसार किचन में भूल से भी न रखें ये चीजें, हो जाएंगे बर्बाद.

घर की सबसे अहम जगहों में किचन का नाम सबसे पहले आता है क्‍योंकि यहीं खाना पकता है और उससे ऊर्जा पाकर ही व्‍यक्ति का जीवन चलता है. इसलिए धर्म-पुराण से लेकर ज्‍योतिष-वास्‍तु सभी में किचन को लेकर कई अहम बातें कही गईं हैं. किचन के वास्‍तु में की गई गलती घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ाती है और इसका बुरा असर पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ चीजों को किचन में रखने की सख्‍त मनाही की गई है.

टूटे हुए बर्तन
टूटे हुए या चटके हुए बर्तनों का ना तो कभी इस्‍तेमाल करें और ना ही उन्‍हें किचन में रखें. ऐसा करना बर्बादी को खुद बुलावा देना है. टूटे-फूटे बर्तन आर्थिक तंगी का कारण बनते हैं.

दवाईयां
किचन में कई लोग दवाइयां, बैंडेज या ट्यूब आदि रख लेते हैं, ताकि जलने-कटने पर वे तुरंत काम आ सकें. सुरक्षा की दृष्टि से घर में फर्स्‍ट एड किट का होना जरूरी है लेकिन इसे किचन में रखने की गलती न करें. वास्‍तु के मुताबिक किचन में दवाइयां रखने से घर का मुखिया हमेशा बीमार बना रहता है. वहीं अन्‍य सदस्‍यों को भी कोई न कोई बीमारी हो जाती है.

आइना
सही जगह पर आइना लगाना घर में पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ा देता है लेकिन किचन में मिरर का इस्‍तेमाल घर की तबाही का कारण बन सकता है. इसलिए किचन में कभी भी आइना न लगाएं. यह घर में झगड़े भी बढ़ाता है.

बेवजह की चीजें और जूठे बर्तन
अनुपयोगी चीजों को किचन में रखना मां अन्‍नपूर्णा को नाराज कर देता है. किचन में हमेशा उपयोगी और अच्‍छी चीजें ही रखना चाहिए. साथ ही उसे हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. किचन में रात भर छोड़े जूठे बर्तन भी मां लक्ष्‍मी को नाराज करके आर्थिक तंगी का कारण बनते हैं.

यह भी पढ़े :  Rashifal Today : 1 june 2022 आज का राशिफल : महीने का पहला दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानें भविष्यफल.

गुथा हुआ आटा
अक्‍सर बचे हुए आटे को फ्रिज में रखकर उसका दूसरे दिन इस्‍तेमाल किया जाता है. इसे वास्‍तु शास्‍त्र में बहुत अशुभ बताया गया है. साथ ही चिकित्‍सा विज्ञान में इससे कैंसर तक होने का खतरा बताया गया है. रात भर रखा रहने वाला गुथा हुआ आटा घर पर शनि और राहु का नकारात्‍मक प्रभाव डालता है.