Jyotish Tips : सिर्फ ये 5 काम रोजाना कर लें मान्यता है भाग्य बदल सकता है आपका!

jyotish Tips For Happy Life : दुनिया का हर इंसान सुखी जीवन की कल्पना करता है. जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहे इसके लिए हर इंसान दिन-रात मेहनत करता है. हालांकि इसके बावजूद भी बहुत कम लोगों को यह नसीब हो पाता है. एसे में अगर आप भी सुखी जीवन की कल्पना करते हैं और इसके लिए कर्म करने के लिये तैयार हैं तो शास्त्रों में दिए गए कुछ उपाय आपके काम आ सकती हैं. आइए जानते हैं खास उपायों के बारे में.

पूरब की ओर मुख करके खाएं
ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार, पूरब दिशा की ओर मुख करके भोजन करना शुभ होता है. माना जाता है कि इस दिशा में मुंह करके भोजन करने से जीवन सुखी होता है. साथ ही भोजन से पहले पांव से जूते और चप्पल उतार दें. इसके अलावा जिनकी वजह से आपको भोजन प्राप्त हो रहा है, उनका धन्यवाद करें.

घर में गंगाजल का छिड़काव
ज्योतिष शास्त्र की मान्यता के अनुसार, घर के ईशान कोण में गंगाजल का छिड़काव करते रहें. इससे घर से निगेटिव एनर्जी चली जाती है. साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है. जिससे घर-परिवार खुशाहाल रहता है.

सुबह-शाम मंदिर में जलाएं दीपक
घर में बने मंदिर में सुबह-शाम पूजापाठ और दीपक जलाएं. साथ ही रविवार को किसी गूलर के पेड़ की जड़ को घर लाकर उसकी विधिवत पूजा करें. फिर उसे अपनी तिजौरी या पैसे रखने वाली जगह पर रख लें. माना जाता है कि इस उपाय के घर में धन की आमदनी बढ़ने लगती है.

यह भी पढ़े :  Jitiya Vrat 2022 : जानें पूजाविधि और कथा जितिया व्रत की.

सूखे फूलों को बहते पानी में प्रवाहित करें
ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Shastra) के अनुसार, घर में भगवान पर चढ़ाए गए फूल जब सूख जाएं तो उन्हें सम्मानपूर्वक बहती हुई नदी या नहर में प्रवाहित कर दें. अगर पास में कोई नदी-नहर न हों तो कोई साफ जगह खोदकर वहां पर उन्हें श्रद्धापूर्वक दबा दें.

सुबह उठकर कुल्ला जरूर करें
हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, सुबह उठने पर अच्छे से कुल्ला, दातुन या ब्रश जरूर करें. उसके बाद ही किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ का सेवन करें. साथ ही बिना स्नान किए धार्मिक पुस्तकों को स्पर्श न करें और न ही मंदिर की मूर्तियों को छुएं. मान्यता है कि ऐसा करना अशुभ है और इससे घर का धन-वैभव कम होने लगता है.