July 2022 Vrat List : देखें जुलाई के अंतिम सप्ताह के व्रत कब है हरियाली तीज, सावन शिवरात्रि?

जुलाई का अंतिम सप्ताह 25 जुलाई दिन सोमवार से प्रारंभ हो रहा है, जिसका समापन 31 जुलाई रविवार को होगा. इस सप्ताह का प्रारंभ सावन के दूसरे सोमवार व्रत से हो रहा है. उसके बाद मंगला गौरी व्रत है, यह भी सावन का दूसरा मंगला गौरी व्रत है. इस सप्ताह में सोम प्रदोष व्रत, सावन शिवरात्रि (Sawan Shivratri), श्रावण अमावस्या या हरियाली अमावस्या, हरियाली तीज (Hariyali Teej) जैसे महत्वपूर्ण व्रत आने वाले हैं. यदि आपको व्रत रखना है, तो यह जानना जरूरी है कि ये व्रत कब और किस दिन हैं.

जुलाई 2022 अंतिम सप्ताह के व्रत और त्योहार

25 जुलाई, सोमवार: सोम प्रदोष व्रत, दूसरा सावन सोमवार व्रत

दूसरा सावन सोमवार व्रत 2022: सावन का दूसरा सोमवार व्रत 25 जुलाई को है. इस दिन व्रत रखते हैं और शिव आराधना करते हैं. यह व्रत पुत्र प्राप्ति, मनोवांछित जीवनसाथी और अन्य मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए रखा जाता है.

सोम प्रदोष व्रत 2022: सावन माह का पहला प्रदोष व्रत 25 जुलाई को है. यह सोम प्रदोष व्रत है. इस दिन शाम के समय प्रदोष मुहूर्त में भगवान शिव की पूजा करते हैं और प्रदोष व्रत कथा सुनते हैं. इस व्रत को करने से रोग, दोष, दुख आदि दूर होते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

26 जुलाई, मंगलवार: दूसरा मंगला गौरी व्रत, सावन शिवरात्रि

सावन शिवरात्रि 2022: सावन शिवरात्रि 26 जुलाई को है. महाशिवरात्रि के बाद सावन शिवरात्रि का विशेष महत्व होता है. इस दिन भगवान शिव की पूजा विधि विधान से करते हैं. रात्रि प्रहर में शिवरात्रि पूजा का शुभ मुहूर्त होता है.

यह भी पढ़े :  Budh Margi 2022 : जानें किन राशिवालों को होगा फायदा आज वृष में बुध हो रहे हैं मार्गी.

मंगला गौरी व्रत 2022: सावन का दूसरा मंगला गौरी व्रत भी 26 जुलाई को है. इस दिन सावन शिवरात्रि का भी संयोग बना है. सुहागन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए मंगला गौरी की पूजा करती हैं और व्रत रखती हैं. माता मंगला गौरी की कृपा से सुखी दांपत्य जीवन और खुशहाल संतान की मनोकामना पूर्ण होती है.

28 जुलाई, गुरुवार: श्रावण अमावस्या, हरियाली अमावस्या, स्नान-दान की आमवस्या

हरियाली अमावस्या 2022: श्रावण मास की अमावस्या को ही हरियाली अमावस्या कहते हैं. इस दिन पेड़-पौधे लगाने से पुण्य की प्राप्ति होती है. इस दिन पवित्र नदी में स्नान के बाद दान करने और पितरों की पूजा करने से पुण्य लाभ होता है. इस अवसर पर पितृ दोष से मुक्ति के उपाय भी किए जाते हैं.

29 जुलाई, शुक्रवार:

श्रावण मास, शुक्ल पक्ष प्रारंभसावन माह के शुक्ल पक्ष का प्रारंभ 29 जुलाई से हो रहा है. शुक्ल पक्ष में कई व्रत और त्योहार आएंगे.

31 जुलाई, रविवार: हरियाली तीज

हरियाली तीज 2022: सावन मा​ह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज मनाई जाती है. अखंड सौभाग्य की कामना से सुहागन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और तीज माता यानि माता पार्वती की पूजा करती हैं. इस दिन हरियाली तीज व्रत की कथा भी सुनती हैं.