If you take care of these 5 things : अगर इन 5 बातों का रखेंगे ख्याल तो मां लक्ष्मी भी रहेंगी मेहरबान.

गरुड़ पुराण में जीवन से संबंधित कई गूढ़ रहस्यों का उल्लेख किया गया है. इसलिए इसे सभी 18 पुराणों में खास माना गया है. साथ ही गरुड़ पुराण में मृत्यु से पहले और बाद की स्थितियों के बारे में बताया गया है. यह पुराण भगवान विष्णु की भक्ति पर आधारित है. ऐसे में गरुड़ पुराण की कुछ खास बातों को जीवन में उतारने से इंसान खुशहाल रहता है. जानते हैं गरुड़ पुराण की 5 खास बातें.

चतुराई और सतर्कता
गरुड़ पुराण में कहा गया है कि शत्रुओं की कुटिल चाल से बचने के लिए व्यक्ति को चतुराई और सतर्कता का सहारा लेना चाहिए. शत्रु हमेशा नुकसान पहुंचाने की कोशिश में लगा रहता है. ऐसे में अगर इंसान चतुराई से काम नहीं लेगा तो उसे नुकसान उठाना पड़ेगा.

संतुलित भोजन
गुरुड़ पुराण के मुताबिक निरोगी काया के लिए व्यक्ति को संतुलित भोजन करना चाहिए. असंतुलित खानपान से पाचन तंत्र खराब होने लगता है जिससे कई प्रकार की बीमारियां परेशान करती हैं.

साफ-सुथरे कपड़े पहनें
गरुड़ पुराण के मुताबिक अगर इंसान धनवान और सौभाग्यशाली बनना चाहता है तो उसे साफ-सुथरे और सुगंधित कपड़े पहनना चाहिए. जो लोग गंदे कपड़े पहनते हैं उनका सौभाग्य नष्ट हो जाता है. साथ ही उनके घर में कभी मां लक्ष्मी नहीं आती हैं.

एकादशी का व्रत
गरुड़ पुराण में एकादशी व्रत की महिमा बताई गई है. जो इंसान एकादशी का व्रत करता है, वह कष्टों से बच जाता है. एकादशी व्रत के दौरान सिर्फ फलाहार लेना चाहिए.

ज्ञान का संरक्षण
गरुड़ पुराण के मुताबिक ज्ञान के संरक्षण के लिए निरंतर अभ्यास करना जरूरी है. अभ्यास करने से इंसान ज्ञान में पारंगत हो जाता है. इसलिए पढ़ी हुई चीजों का अभ्यास करते रहना चाहिए.

यह भी पढ़े :  Love Horoscope : इन राशियों के जातकों को मिल सकता है सरप्राइज डेट पर जाने का बनेगा प्लान.