Holika Dahan 2022 : होलिका दहन पर भूल कर भी न करें ये 5 काम होता है अशुभ.

Holika Dahan 2022: होली (Holi) से पूर्व रा​त्रि को होलिका दहन करते हैं. इस साल होलिका दहन 17 मार्च दिन गुरुवार को है. पंचांग के आधार पर फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि (Phalguna Purnima) को सूर्यास्त के बाद होलिका दहन करते हैं. होलिका दहन में इस बात का ध्यान रखते हैं कि उस समय में भद्रा न हो. भद्रा में होलिका दहन वर्जित है. होलिका दहन के दिन कुछ ऐसे कार्य होते हैं, जिनको करना मना होता है. उन कार्यों को करना अशुभ माना जाता है. आइए जानते हैं कि होलिका दहन के दिन किन कार्यों को नहीं करना चाहिए.

होलिका दहन के दिन न करें ये काम 

1. होलिका दहन के अवसर पर पूजा करते समय अपने सिर को खुला नहीं रखना चाहिए. इस दौरान सिर को रुमाल या कोई अन्य कपड़ा रख लेना चाहिए. होलिका दहन के दिन सिर खुला रखकर पूजा करना अशुभ माना जाता है.

2. नवविवाहित जोड़ों को होलिका दहन के दिन जलती हुई आग को नहीं देखना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि होलिका की आग को देखने से वैवाहिक जीवन पर बूरा प्रभाव पड़ता है.

3. होलिका दहन की रात पूर्णिमा होती है, इस दिन लोग तांत्रिक क्रियाएं करते हैं. ऐसे में बाहर पड़ी हुई किसी वस्तु को नहीं छूना चाहिए क्योंकि उसमें नकारात्मक शक्तियां हो सकती हैं. उससे बचना चाहिए.

4. होलिका दहन के दिन काले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए. काले रंग को नकारात्मकता का प्रतीक मानते हैं. ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, होलिका दहन के दिन नकारात्मकता का प्रभाव ज्यादा रहता है, इसलिए काले कपड़े पहनने से बचते हैं.

यह भी पढ़े :  According to the zodiac : राशि अनुसार करें कन्या पूजन और कन्याओं को दें ये उपहार.

5. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, होलिका दहन वाले दिन भक्त प्रह्लाद को मारने के लिए नकारात्मक शक्तियां एक हो गई थीं. इस रात नकारात्मक शक्तियां प्रभावी हो सकती हैं, इस वजह से तामसिक चीजों का सेवन न करें. इनके सेवन से आपके अंदर नकारात्मकता का प्रभाव बढ़ सकता है.