Guru Purnima 2022 : राशि अनुसार करें दान होंगे ये लाभ गुरु पूर्णिमा पर.

Guru Purnima 2022 : भारतवर्ष में गुरु पूर्णिमा का पर्व बहुत धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस पर्व की विशेष मान्यता भी है. इस दिन गुरुओं की पूजा और उनका सम्मान किया जाता है. भारत वर्ष में प्राचीन काल से ही गुरु शिष्य की परंपरा चली आ रही है. ऐसा माना जाता है कि बिना गुरु के शिष्य अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकते. गुरु ही अपने शिष्यों को सही रास्ता दिखाते हैं. प्रत्येक वर्ष आषाढ़ माह में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) के रूप में मनाया जाता है. गुरु पूर्णिमा के दिन दान पुण्य का बहुत महत्व माना गया है और यदि ये दान आप अपनी राशि के अनुसार करते हैं, तो ये और भी शुभ होता है.

इस साल गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) 13 जुलाई 2022 को मनाई जाएगी. प्राचीन काल से चली आ रही गुरु शिष्य की परम्परा आज भी जीवंत है. बिना गुरु के ज्ञान संभव नहीं है. इस दिन राशि के अनुसार दान करना लाभदायक होता है.

– मेष राशि
मान्यताओं के मुताबिक, गुरु पूर्णिमा के दिन मेष राशि के लोगों को गुड़ और लाल रंग के कपड़े जरूरतमंद लोगों को दान करने चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक संकट दूर होता है.

-वृष राशि
वृषभ राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन मिश्री का दान करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही वृषभ राशि वाले लोगों को अपने पूजा घर में घी की अखंड ज्योति जलानी चाहिए.

-मिथुन राशि
मिथुन राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं. इसके साथ ही आप हरी मूंग का दान भी कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन सुखमय होता है.

यह भी पढ़े :  Chandra Grahan 2022 : ये 5 राशिवाले रहें सावधान 16 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण.

-कर्क राशि
कर्क राशि के जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन गरीब व जरूरतमंद लोगों को चावल का दान करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे तनाव से मुक्ति मिलती है.

-सिंह राशि
सिंह राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन गेहूं का दान करना चाहिए. इससे व्यक्ति की मान-प्रतिष्ठा बढ़ती है.

-कन्या राशि
कन्या राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा वाले दिन किसी योग्य ब्राह्मण को भोजन करार अपने सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा देनी चाहिए. इसके अलावा कन्या राशि वाले गाय को हरा चारा भी खिला सकते हैं.

– तुला राशि
तुला राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन कन्याओं को खीर खिलानी चाहिए. ऐसा करने से यश और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.

-वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा वाले दिन बंदरों को चने और गुड़ खिलाने चाहिए. इसके अलावा गरीब छात्रों को किताबें व पढ़ने लिखने की चीजें दान करनी चाहिए.

-धनु राशि
धनु राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन मंदिरों में चने का दान देना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख- समृद्धि आती है.

-मकर राशि
मकर राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को कंबल का वितरण करना चाहिए. ऐसा करने से जातक की नौकरी या व्यवसाय में आ रही बाधाएं दूर होती हैं.

-कुंभ राशि
कुंभ राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन वृद्ध आश्रम में वृद्धजनों को कपड़े, अन्न का दान देना चाहिए. इसके अलावा कुंभ राशि वाले जातक मंदिरों में काली उड़द का दान भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़े :  PRADOSH VRAT 2021 : साल के आखिरी प्रदोष व्रत पर बन रहा है खास संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि.

-मीन राशि
मीन राशि वाले जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन हल्दी और बेसन से बनी मिठाइयां गरीबों और जरूरतमंद लोगों को दान देनी चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति की मनोकामना पूर्ण होती है.