Garuda Purana: जानें किस कर्म में दी जाती है कौन सी सजा ये 10 नरक बेहद खतरनाक माने जाते हैं.

हिंदू धर्म के अनेक ग्रंथों में स्वर्ग और नरक के बारे में बताया गया है. गरुड़ पुराण के मुताबिक स्वर्ग में देवता निवास करते हैं और अच्छे कर्म करने वालों को भी वहां स्थान मिलता है. वहीं बुरे कर्म करने वालों को नरक भेजा जाता है. जहां आत्मा को उसके कर्म के मुताबिक सजा दी जाती है. ऐसे में गुरुड़ पुरान के मुताबिक 10 सबसे कठोर सजा के बारे में जानते हैं.

महारौरव
इस प्रकार के नरक में चारों ओर आग ही आग होती है, जैसे किसी भट्टी में होती है. वैसे लोग जो दूसरों के घर, खेत, खलिहान या गोदाम इत्यादि में आग लगाते देते हैं, उन्हें यहां जलाया जाता है.

महावीचि
नरक का यह स्थान पूरी तरह खून से भरा होता है. साथ ही यहां लोहे के बड़े-बड़े कांटे लगे होते हैं. जो लोग गाय की हत्या करते हैं, उन्हें इस नरक की यातना भुगतनी पड़ती है.

कुंभीपाक

इस नरक की जमीन गरम बालू और अंगारों से भरी होती है. वैसे इंसान जो किसी की जमीन हड़पते हैं या ब्राह्मण की हत्या करते हैं, उन्हें इस नरक में स्थान मिलता है.

रौरव
नरक के इस हिस्से में लोहे के जलते हुए तीर होते हैं. जो लोग किसी के विरुद्ध झूठी गवाही देते हैं, उन्हें इन तीरों से बींधा जाता है.

मंजूष
यह जलते हुए लोहे जैसी धरती वाला नरक है. यहां ऐसे लोगों की आत्मा को सजा मिलती है, जो दूसरों को निरपराध बंदी बनाते हैं या कैद में रखते हैं.

अप्रतिष्ठ
यह पीब, मूत्र और उल्टी से भरा नरक होता है. यहां उन लोगों को यातना मिलती है, जो ब्राह्मणों को कष्ट देते हैं या सताते हैं.

यह भी पढ़े :  Mangalwar Upay : मंगलवार को तुलसी के पत्तों का ये उपाय बनाएगा करोड़पति, हनुमान जी बरसाएंगे जमकर पैसा

विलेपक

यहां लाखों की संख्या में शोले जलते रहते हैं. यहां उन ब्राह्मणों को जलाया जाता है, जो शराब का सेवन करते हैं.

महाप्रभ

इस नरक में बड़े-बड़े नुकीले तीर होते हैं. जो लोग पति-पत्नी में फूट डालते हैं, पति-पत्नी के रिश्ते तुड़वाते हैं, उन्हें यहां उन तीरों में पिरोया जाता है.

जयंती
यहां जीवात्मा को लोहे की बड़ी चट्टान के नीचे दबाकर सजा दी जाती है. जो लोग पराई स्त्री के साथ संभोग करते हैं, वे यहां लाए जाते हैं.

शाल्मलि
यह जलते हुए कांटों से भरा नरक है. वैसी दुष्चरित्र महिला जो कई पुरुषों से संभोग करती है अथवा जो पुरुष दूसरों के धन और स्त्री पर नजर डालते हैं. उन्हें यहां लाया जाता है.