FOOD ASTROLOGY : खाने से भी बदलती है किस्‍मत, ग्रह देने लगते हैं शुभ फल; यकीन न हो तो आजमाकर देख लें.

कुंडली के अशुभ ग्रहों को शांत करने के लिए रत्‍न, व्रत-पूजा, टोटके जैसे कई उपाय ज्‍योतिष शास्‍त्र में बताए गए हैं. लेकिन उपायों का एक तरीका भोजन से भी जुड़ा है. इसे फूड एस्‍ट्रोलॉजी कहते हैं. बहुत कम लोग यह बात जानते हैं कि कुछ खास चीजें खाकर वे ग्रहों के अशुभ असर को कम कर सकते हैं. इससे कुंडली के बुरे से बुरे ग्रह भी अच्‍छे फल देने लगते हैं. फूड एस्‍ट्रोलॉजी से जानते हैं कि किस ग्रह से शुभ फल पाने के लिए अपने डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

ग्रह के मुताबिक खाएं खाना :

कुंडली में जो ग्रह कमजोर हो, उससे संबंधित चीजें खाने से वह ग्रह मजबूत होता है और शुभ फल देने लगता है.

सूर्य (Sun): सूर्य ग्रह सफलता, आत्‍मविश्‍वास, सम्‍मान और सेहत देता है. कुंडली में सूर्य को मजबूत करने के लिए जातक को अपनी डाइट में गेहूं, आम, गुड़ को शामिल करना चाहिए.

चन्द्र ग्रह (Moon): चन्द्रमा मन का कारक है. चन्द्रमा से अच्‍छे फल पाने के लिए गन्ना, शक्‍कर, दूध और दूध से बनी मिठाइयां, आइसक्रीम आदि खाएं.

मंगल ग्रह (Mars): मंगल की अशुभता मैरिड लाइफ, भूमि-संपत्ति की मुश्किलें लाती है. इसे मजबूत करने के लिए डाइट में गुड़, मसूर की दाल, अनार, जौ और शहद का सेवन करें.

बुध ग्रह (Mercury): बुध ग्रह बुद्धि, व्यापार-उद्योग, आर्थिक स्थिति पर असर डालता है. यदि यह अशुभ फल दे तो मटर, जौ, कुलपी, हरी दालें, मूंग, हरी सब्जियां खाने से बहुत जल्‍दी लाभ मिलने लगेगा.

गुरु ग्रह (Jupiter): गुरु ग्रह को ज्‍योतिष में सबसे ज्‍यादा शुभ ग्रह माना गया है. यह ग्रह मजबूत हो तो जातक को हर क्षेत्र में शुभ फल मिलते हैं. इससे अच्‍छे फल पाने के लिए चना, चना दाल, बेसन, मक्का, केला, हल्दी, सेंधा नमक, पीली दालें और फल खाएं.

यह भी पढ़े :  ASTRO TIPS : ये 4 राशि वाले लोग जिन्हें बहस करना बिलकुल पसंद नहीं होता है.

शुक्र ग्रह (Venus): शुक्र ग्रह भौतिक सुख, सौंदर्य, ऐश्‍वर्य, खुशहाल दांपत्‍य का कारक होता है. इससे शुभ फल पाने के लिए त्रिफला, दाल चीनी, कमलगट्टा, मिश्री, मूली और सफेद शलजम खाएं.

शनि ग्रह (Saturn): शनि ग्रह अशुभ हो तो शरीर, मन और आर्थिक स्थिति सभी पर बुरा असर डालता है. अच्‍छी जिंदगी के लिए शनि की कृपा जरूरी है. इसके लिए तिल, उड़द, काली मिर्च, मूंगफली का तेल, अचार, लौंग, तेजपत्ता और काले नमक का सेवन बहुत फायदा पहुंचाता है.

राहु और केतु (Rahu-Ketu): राहु और केतु के बुरे असर से बचने के लिए उड़द, तिल और सरसों को अपनी डाइट में शामिल करें.

हर दिन के अनुसार खाएं ये चीजें :

इसके अलावा हफ्ते के सातों दिन में उस खास दिन से संबंधित चीजें खाने से भी बहुत लाभ होता है. जैसे- रविवार को चना, सोमवार को खीर या दूध, मंगलवार को चूरमा या हलवा, बुधवार को हरी ब्जियां, गुरुवार को चने की दाल या बेसन, शुक्रवार को मीठा दही और शनिवार को उड़द खाने से हर ग्रह की कृपा मिलती है. इससे जिंदगी से मुसीबतें दूर होती हैं और सारे ग्रह शुभ फल देते हैं.