FENG SHUI : आइए जानते हैं फेंगशुई के अनुसार कौन कौन से जानवर की मूर्ति रखनी चाहिए.

जिस तरह भारतीय वास्तु शास्त्र में सुख-समृद्धि पाने के तरीके बताए गए हैं. वैसे ही चीन के वास्‍तु शास्‍त्र फेंगशुई में भी पैसा-तरक्‍की पाने के तरीके बताए गए हैं. आमतौर पर फेंगशुई का नाम आते ही जेहन में कछुआ, लाफिंग बुद्धा, क्रिस्‍टल का नाम आता है. लेकिन कछुए के अलावा एक और जानवर ऐसा है जिसे फेंगशुई में बहुत शुभ माना गया है. इस जानवर को करियर-कारोबार में तरक्‍की, आर्थिक लाभ पाने के लिहाज से बहुत अहम माना गया है.

ऊंट को माना गया है बेहद शुभ
फेंगशुई में कछुए की तरह ऊंट को भी बेहद शुभ माना गया है. खासतौर पर आर्थिक लाभ, कारोबार बढ़ाने और जॉब में तरक्‍की पाने के लिए इसे बहुत असरकारक माना गया है. वर्कप्‍लेस पर ऊंट की मूर्ति रखते ही कुछ ही दिन में फर्क नजर आने लगता है. यदि बिजनेस प्‍लेस पर ऊंट की मूर्ति रखें तो कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी बढ़ जाती है. वहीं ऑफिस में अपनी टेबल या घर की स्‍टडी में ऊंट की स्‍टेच्‍यू रखने से करियर में सफलता मिलने लगती है.

बढ़ जाता है फोकस
फेंगशुई के मुताबिक ऊंट की मूर्ति रखने से काम पर फोकस बढ़ जाता है और इससे करियर बेहतर होता है. वहीं घर में ऊंट का जोड़ा रखने से आय बढ़ जाती है. आर्थिक तंगी खत्‍म हो जाती है. पैसे का प्रवाह बढ़ाने के लिए बेहतर होगा कि ऊंट के जोड़े की तस्‍वीर या मूर्ति घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में लगाएं. इससे घर में सुख-शांति भी आती है. घर के सदस्‍यों के जीवन में मुश्किलें कम होगी हैं.