Ekadashi 2022 : जानिए सही तारीख और शुभ मुहूर्त एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा 22 या 23 अगस्त को.

Ekadashi 2022 : एकादशी का व्रत (vrat) हर माह रखा जाता है. यह उपवास बहुत फलदायी माना जाता है. यह व्रत करने से भूलवश किए गए कोई भी गलत कार्य से मुक्ति मिल जाती है. अगस्त (August vrat 2022) महीने की एकादशी के व्रत को रखने को लेकर इस बार कंफ्यूजन है. असल में एकादशी की जो तिथि है वो 22 अगस्त को पड़ रही है, लेकिन व्रत 23 अगस्त को रखा जाएगा. .
एकादशी व्रत शुभ मुहूर्त और तिथि | Ekadashi vrat shubh muhurat and date

– आपको बता दें कि एकादशी तिथि 22 को पूरे दिन रहेगी लेकिन व्रत 23 को रखा जाएगा, ऐसा इसलिए क्योंकि मंगलवार को एकादशी तिथि सूर्योदय के पहले और बाद तक रहेगी. द्वादशी तिथि के साथ होने से इसी दिन व्रत करने का विधान शास्त्रों में बताया गया है. ये दोनों तिथियां भगवान विष्णु को प्रिय है इसलिए उनकी उपासना के लिए 23 अगस्त उत्तम है.

– एकादशी के व्रत में सफेद नमक, तेल मसाला, मिर्च मसाले का सेवन नहीं करना चाहिए. बल्कि कुट्टू के आटे, खोए से बनी मिठाई, दूध-दही और फलों का प्रयोग किया जाता है. इस व्रत में दान पूण्य करने का भी बहुत महत्व होता है. यह व्रत हर तरीके से पुण्य देने वाला है.

– 23 अगस्त को रखे जाने वाले एकादशी के व्रत में इस बार चार शुभ योग बन रहे हैं जिसमें से महापुरुष और त्रिपुष्कर योग भी है. इस योग में किए गए कोई शुभ कार्य बहुत फलदायी होने वाला है.