Donate these things on Friday : शुक्रवार के दिन ऐसी कौन सी चीजों का दान करना चाहिए.

सनातन धर्म में शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी और संतोषी की पूजा-उपासना का विधान है। इस दिन मां लक्ष्मी की भक्ति और पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में सुख और समृद्धि का आगमन होता है। शास्त्रों में इस दिन पूजा, जप और तप के साथ दान का उल्लेख है। अतः शुक्रवार के दिन दान भी करना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन दान करने से न केवल सुख और समृद्धि का आगमन होता है, बल्कि शुक्र भी मजबूत होता है। ज्योतिषों की मानें तो शुक्र के मजबूत रहने से लड़कों को शादी शीघ्र हो जाती है। इसके लिए ज्योतिष लड़कों को शुक्र मजबूत करने की सलाह देते हैं। अगर आप भी मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं, तो शुक्रवार के दिन इन चीजों का दान जरूर करें। आइए जानते हैं-

-ज्योतिषों की मानें तो शुक्रवार के दिन विवाहित स्त्रियों को लाल रंग युक्त श्रृंगार की चीजें चूड़ियां, साड़ी, सिंदूर, कुमकुम दें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जीवन की सभी परेशानी दूर होती हैं।

-ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन पुरानी किताबें या पुराने जूते गरीब या जरूरतमदं को देने से बिगड़ी किस्मत बन जाती है। अतः शुक्रवार के दिन जरूरतमंदों को दान अवश्य करें।

-शुक्रवार के दिन नमक दान करने से शुक्र ग्रह संबंधी दोष दूर होते हैं। इसके लिए शुक्रवार के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को नमक का दान अवश्य करें।

-इस दिन रेशमी कपड़े, पुरानी चादरें आदि चीजें दान में देने से घर में सुखी का माहौल रहता है। साथ ही वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है।

यह भी पढ़े :  Ganga Saptami 2022 : जानें गंगा सप्तमी की मुहूर्त पूजा विधि और महत्व.

-शुक्रवार के दिन विधवा महिला को सफेद कपड़े दान में देने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

-वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में रद्दी चीजों को नहीं रखनी चाहिए। इसके लिए रद्दी कागज को शुक्रवार के दिन किसी जरूरतमंद को फ्री में दें। ऐसा करने से भी माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।