Do not do this work even after sunset : सूर्यास्त के बाद भूलकर भी न करें ये काम दुर्भाग्य कभी नहीं छोड़ेगी पीछा.

हर इंसान चाहता है कि उसकी जिंदगी में धन-दौलत की कभी कोई कमी न आए. यही कारण है कि लोग कड़ी मेहनत करते हैं. धन कामाना तो कठिन काम है, लेकिन इसे संभालकर रखना और भी कठिन है. शास्त्रों में कई ऐसे कार्यों के बारे में बताया गया है जिसे करने से घर में संपन्नता आती है. वहीं कुछ कार्य ऐसे हैं जिसे सूर्यास्त के बाद नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आर्थिक तंगी और दुर्भाग्य कभी पीछा नहीं छोड़ते हैं. ऐसे में जानते हैं कि सूर्यास्त के बाद किन कार्यों को करने की मनाही है.

सूर्यास्त के बाद न तोड़ें तुलसी
सूर्यास्त के बाद भूलकर भी तुलसी के पौधे को नहीं छूना चाहिए. इसके अलावा सूर्यास्त के बाद तुलसी में जल देना भी निषेध है. मान्यता है कि सूर्यास्त के बाद तुलसी को स्पर्श करने या तोड़ने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. जिस कारण घर में धन की कमी होने लगती है. साथ ही दरिद्रता का वास भी घर में होने लगता है.

सूर्यास्त के बाद न दें किसी को दही
शास्त्रों के मुताबिक सूर्यास्त के बाद घर से किसी को भी दही देना निषेध है. दरअसल दही का संबंध शुक्र ग्रह से है. साथ ही शुक्र देव को धन-वैभव का देने वाला माना जाता है. ऐसे में सूर्यास्त या इसके तुरंत बाद किसी को भी दही देने से सुख-समृद्धि में कमी आने लगती है. इसके अलावा आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

सूर्यास्त के वक्त सोना या भोजन करना
सूर्यास्त के वक्त सोना निषेध माना गया है. इसके अलावा सूर्यास्त के समय भोजन भी नहीं करना चाहिए. सूर्यास्त के समय इन दोनों कार्यों को करने से धन की हानि होती है. साथ भी मानसिक परेशानी होती है. शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के समय पूजा-पाठ किया जा सकता है.

यह भी पढ़े :  CHANAKYA NITI : जानिए किन लोगो की भूल कर भी नहीं करनी चाहिए भलाई.

झाड़ू-पोछा, साफ-सफाई
सूर्यास्त के समय घर में झाड़ू-पोछा, साफ-सफाई आदि करना अशुभ माना गया है. सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाने पर आर्थिक नुकसान होता है. साथ ही मां लक्ष्मी घर से चली जाती हैं. जिससे जीवन में भयानक आर्थिक संकट झेलना पड़ता है. वहीं कई लोग सूर्यास्त के वक्त बाल या नखून काटते हैं. इसे गलत माना गया है. सूर्यास्त के समय बाल या नखून नहीं काटना चाहिए. क्योंकि इसके लाइफ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.