Din ke Anusaar Tilak : दिन के अनुसार किस भगवान को कौन सा तिलक लगाना चाहिए? जानिए.

Din ke Anusaar Tilak: हिन्दू धर्म में पूजा-पाठ (Puja-Path), हवन और यज्ञ को विशेष महत्व दिया जाता है. हर वर्ग के लोग अपनी क्षमता के अनुसार विधि-विधान से अपने इष्ट देव की पूजा करते हैं. हिन्दू धर्म (Hinduism) में पूजा-पाठ के दौरान भगवान को और पूजा समाप्त होने पर खुद को तिलक लगाने का विशेष महत्व होता है. तिलक या टीका मुख्यतः हल्दी, सिन्दूर, केसर, भस्म, चंदन और अक्षत आदि से बनाया जाता है. हिन्दू धर्म में तिलक (Tilak) को अनामिका से लगाना शुभ माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार भगवान को दिन के अनुसार तिलक लगाना चाहिए. इससे भगवान प्रसन्न रहते हैं, और अपना आशीर्वाद भक्तों पर बनाए रखते हैं. तो आइये जानते है दिन के अनुसार कौनसा तिलक किस भगवान को लगाना चाहिए.

सोमवार
सोमवार सप्ताह का पहला दिन होता है. साथ ही यह भगवान शंकर का दिन भी माना गया है, इस दिन का स्वामी ग्रह चन्द्रमा है. अगर आपका मन चंचल है और किसी एक काम में आपका मन नहीं लगता है तो सोमवार के दिन भगवान शंकर की पूजा करके सफेद चन्दन से तिलक करें और खुद भी सफेद चन्दन का तिलक लगाएं. इस दिन आप भोलेनाथ की विभूति या भस्म भी लगा सकते हैं.

मंगलवार
सप्ताह का दूसरा दिन होता है मंगलवार, इस दिन को महाबली हनुमान का दिन भी माना जाता है. इस दिन का स्वामी ग्रह मंगल है. हनुमान जी को लाल रंग बहुत प्रिय है. इसलिए इस दिन बजरंगबली को लाल चन्दन का तिलक करें और लाल चोला चढ़ाएं.

बुधवार
सप्ताह का तीसरा दिन होता है बुधवार, इस दिन को माता दुर्गा भवानी के साथ भगवान गणेश का दिन भी माना जाता है. इस दिन का स्वामी ग्रह बुध होता है. इस दिन मां दुर्गा और गणेश जी की उपासना कर सूखे सिन्दूर का तिलक लगाना चाहिए.

यह भी पढ़े :  Shami Ka Ped : जानें किस देवता को पसंद हैं शमी और क्यों प्रिय हैं भगवान शिव को.

गुरुवार
सप्ताह का चौथा दिन होता है गुरुवार, इस दिन को भगवान ब्रम्हा का दिन माना जाता है. इस दिन के ग्रह स्वामी बृहस्पति हैं. गुरुवार को सफेद चन्दन की लकड़ी को पठार पर रगड़ कर उसमें केसर मिला कर तिलक लगाना चाहिए.

शुक्रवार
सप्ताह का पांचवां दिन शुक्रवार होता है, शुक्रवार का दिन पुराणों में माता लक्ष्मी जी का दिन माना गया है. इस दिन का ग्रह स्वामी शुक्र है. इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करके लाल चन्दन का तिलक लगाना चाहिए इससे भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होती है.

शनिवार
सप्ताह का छठा दिन होता है शनिवार, इस दिन को भगवान शनि देव, भैरव बाबा और यमराज का दिन माना जाता है. इस दिन के ग्रह स्वामी हैं शनि. इस दिन भस्म या लाल चन्दन का तिलक लगाना शुभ माना जाता है.

रविवार
सप्ताह का सातवां दिन रविवार होता है, रविवार को भगवान विष्णु और सूर्यदेव का दिन माना जाता है, इस दिन के ग्रह स्वामी सूर्य हैं. इस दिन लाल चन्दन लगाना शुभकारी माना जाता .