VASTU REMEDIES FOR EARLY MARRIAGE : जल्द शादी के लिए रामबाण है वास्तु का ये 5 उपाय, जीवनसाथी के साथ कभी नहीं होती अनबन.

शादी हिंदू धर्म के प्रमुख 16 संस्कारों में से एक है. जिसके लिए कई रीति-रिवाजों का पालन किया जाता है.

शादी हिंदू धर्म के प्रमुख 16 संस्कारों में से एक है. इसे बहुत महत्व का संस्कार माना गया है. इस संस्कार के लिए कई रीति-रिवाजों का पालन किया जाता है. कई बार शादी में बेवजह देरी होने लगती है. वहीं कभी-कभी ऐसा भी होता है कि सबकुछ तय होने के बाद भी बात नहीं बनती है. शादी में आ रही देरी या रुकावटों के पीछे कई कारण होते हैं, जिसे दूर करने के लिए वास्तु में खास उपाय बताए गए हैं. वास्तु शास्त्र का ये उपाय शादी में आ रही अनेक प्रकार की बाधाओं को दूर कर शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाते हैं.

जल्द शादी के लिए वास्तु उपाय :

-यदि आपके घर कोई शादी का प्रस्ताव लेकर आए तो उन्हें ऐसी जगह पर बैठाएं जहां से घर का मुख्य द्वार नजर न आए. यानि उन्हें घर के मुख की ओर बिठाएं.

-जिस पलंग पर सोते हैं उसके नीचे बेकार चीजें या लोहे का कोई भी सामान न रखें. वास्तु मुताबिक ये शादी में बाधा उत्पन्न करते हैं.

-कई बार मंगल दोष के कारण भी शादी में परेशानी आती है. इस दोष को दूर करने के लिए कमरे के मेन गेट को गुलाबी या हल्के लाल रंग से पेंट करवाएं.

-अपने कमरे में कोई भी खाली बर्तन या टंकी न रखें. यदि पहले से है तो उसे तुरंत हटा दें. इसके अलावा बहुत अधिक भारी चीज भी कमरे से हटा दें.

-अगर घर के मेन गेट से संबंधित किसी प्रकार का वास्तु दोष है तो ऐसे में शादी की बात फाइनल करने के लिए किसी दूसरे स्थान का चयन करना चाहिए.

जल्द शादी के लिए अन्य उपाय :

-सोमवार को सवा किलो चने की दाल और सवा लीटर गाय के कच्चे दूध का दान करें. इससे शादी में देरी की समस्या से निजात मिलती है.

-अगर शनि दोष के कारण शादी में देरी हो रही है तो शनिवार के दिन सरसों तेल में अपनी परछाई देखकर इसका दान करें. ऐसा लगातार सात शनिवार करना चाहिए.

-यदि किसी स्त्री की शादी नहीं हो रही है तो शादी के लिए तैयार किसी दुल्हन से अपने हाथों में मेंहदी लगवाएं. इससे शीघ्र विवाह होने का रास्ता बनता है.

यह भी पढ़े :  Aaj Ka Panchang :आज का पंचांग : 4 दिसंबर 2022 : द्वादशी तिथि, जानें आज के मुहूर्त और शुभ योग का समय.