Shani Amavasya 2021: इस दिन होगी शनि अमावस्या, साढ़े साती वाले जरूर कर लें ये उपाय.

Shani Amavasya 2021: हर महीने एक अमावस्या और एक पूर्णमासी आती है. शनिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या का सनातन धर्म में खास महत्व माना गया है.

Shani Amavasya 2021: हर महीने एक अमावस्या और एक पूर्णमासी आती है. शनिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या का सनातन धर्म में खास महत्व माना गया है. धार्मिक मान्यता है कि अगर आप पर साढ़ेसाती का साया चल रहा है तो शनि अमावस्या पर कुछ विशेष उपाय कर आप इसके दुष्प्रभावों से निजात पा सकते हैं.

ज्योतिष के मुताबिक इस बार मार्गशीर्ष माह की अमावस्या 4 दिसंबर यानी शनिवार को पड़ रही है. आइए जानते हैं कि शनि अमावस्या (Shani Amavasya 2021) के दिन ऐसे कौन से उपाय करें, जिससे आपके जीवन से संकट के बादल टल जाएं.

पीपल के पेड़ की करें पूजा :

– धार्मिक मान्यता है कि पीपल के पेड़ पर कई देवी-देवता और पितरों का वास होता है. इसलिए अमावस्या के दिन पीपल की पूजा करके आप उनकी कृपा प्राप्त करें. आप पीपल पर जल चढ़ाएं और उसकी परिक्रमा करें. ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और आपके संकट दूर हो जाते हैं.

– अगर आप शनि की साढ़ेसाती (Shani Ki Sadhe Saati) चल रही तो उससे निजात के लिए आप काले घोड़े की नाल का इंतजाम करें. इस नाल को शनि अमावस्या के दिन अपने घर के दरवाजे पर लगा दें. माना जाता है कि ऐसा करने से शनि के दोष दूर हो जाते हैं और जीवन में खुशहाली आती है.

भूखे कुत्ते को खिलाएं रोटी :

– शनि अमावस्या (Shani Amavasya 2021) को किसी मंदिर या खुली जगह में पीपल का पौधा लगाएं. कहा जाता है कि ऐसा करने से शनि देव की पीड़ा शांत होती है और उन्हें प्रसन्नता मिलती है. इस पीपल का पौधा लगाने से कुंडली में जमे शनि के दोष भी दूर हो जाते हैं.

यह भी पढ़े :  Rashifal Today : 1 May 2022 आज का राशिफल : ग्रहण योग में मई का आरंभ, जानें कैसा रहेगा आपके लिए महीने का पहला दिन.

– इस दिन किसी कुत्ते को रोटी जरूर खिलानी चाहिए और सरसों के तेल में अपनी परछाई देखकर दान कर देना चाहिए. धर्म शास्त्रों के अनुसार शनि अमावस्या के दिन किसी जरूरतमंद की मदद करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और जातक पर अपनी कृपा बरसाते हैं.

बजरंग बली को रखें प्रसन्न :

– शनि की साढ़ेसाती (Shani Ki Sadhe Saati) को दूर करने के लिए भगवान हनुमान को प्रसन्न करना जरूरी माना गया है. इसलिए आप शनि अमावस्या के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और बजरंग बली के नाम के मंत्र जपें. इस उपाय से जातक को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है.