NEW YEAR SUCCESS TIPS : न्‍यू ईयर पर घर में ले आएं इनमें से कोई एक चीज, पूरे साल हर काम में मिलेगी सफलता.

नए साल से लोगों को ढेर सारी उम्‍मीदें होती हैं. हर कोई चाहता है कि नया साल उनके लिए लकी साबित हो. उनकी प्रोग्रेस हो, आर्थिक स्थिति बेहतर हो, हर काम में सफलता मिले. साल 2022 को लेकर भी सभी ऐसी ही उम्‍मीद कर रहे हैं.

स्वास्तिक (Swastik)
स्वास्तिक को सनातन धर्म में बेहद शुभ माना जाता है. पूजा-पाठ से लेकर हर शुभ काम में स्‍वास्तिक के चिन्‍ह का उपयोग किया जाता है. स्‍वास्तिक भगवान गणेश से संबंधित है, जो कि प्रथमपूज्‍य और शुभकर्ता हैं. नए साल के दिन घर में स्वास्तिक लाना और उसकी विधि-विधान से पूजा करके उसे स्‍थापित करना पूरे साल घर में सुख-समृद्धि बरसाएगा.

नारियल (Coconut)
नारियल को सनातन धर्म में श्रीफल का दर्जा दिया गया है. इसमें त्रिदेव यानी ब्रह्मा, विष्णु और महेश​ निवास करते हैं. इसीलिए हर शुभ काम की शुरुआत नारियल को फोड़कर की जाती है. देवी-देवताओं को भी श्रीफल अर्पित किया जाता है. नए साल पर जटा वाला नारियल घर में लाना, त्रिदेवों का आशीर्वाद दिलाता है. उनकी कृपा से पूरा साल खुशहाल बीतेगा.

मोतीशंख (Motishankh)
धर्म-ज्‍योतिष में सबसे ज्‍यादा महत्‍व दक्षिणावर्ती शंख और मोतीशंख को दिया गया है. नए साल पर मोतीशंख लाकर उसकी विधि-विधान से पूजा करें और उसे तिजोरी या कार्यस्‍थल पर रख लें. पैसा बरसते देर नहीं लगेगी.

मोर पंख (Mor Pankh)
मोर पंख को भी बहुत शुभ और चमत्‍कारिक माना जाता है. यह भाग्‍य बढ़ाता है. यदि नव वर्ष के मौके पर घर में मोर पंख ले आएं तो सारी रुकावटें-मुसीबतें दूर हो जाती हैं. लेकिन याद रखें कि मोर पंख का गुच्‍छा नहीं लाए बल्कि एक या तीन मोर पंख ही लाएं.

यह भी पढ़े :  Money Career Horoscope : 26 November 2022 : आर्थिक राशिफल : वृषभ और कुंभ राशि वालों के पद और प्रतिष्ठा में होगी वृद्धि, जानें अपनी आर्थिक स्थिति.

कमलगट्टे की माला (Kamalgatte ki Mala)
जिस घर में चंदन, तुलसी और कमलगट्टे की माला होती है, वहां हमेशा सुख-शांति, समृद्धि रहती है. नए साल पर कमलगट्टे की माला लाना आय के नए रास्‍ते खोलेगा. इस माला की पूजा करके पूजा घर में रखें और इससे अपने इष्‍टदेव का जाप करें.