Mantra Jaap Niyam: जाप करते समय इस एक बात का रख लें ध्‍यान, बहुत जल्‍दी प्रसन्‍न होंगे भगवान.

Mala se Mantra Jaap karne ke Niyam: मंत्र का जाप (Mantra Jaap) करना देवी-देवताओं (Deities) को प्रसन्‍न करके उनकी कृपा पाने का सबसे कारगर और शक्तिशाली तरीका है. धर्म-शास्‍त्रों और ज्‍योतिष के मुताबिक मंत्रों (Mantras) में बहुत ताकत होती है. यदि सही तरीके से और पूरे भक्ति-भाव से जाप किया जाए तो भगवान की कृपा मिलने में देर नहीं लगती है. हर देवी-देवता का जाप करने के लिए कुछ नियम (Chanting Rules) होते हैं, जैसे- जाप के लिए किस माला (Mala) का उपयोग करना चाहिए, जाप शुरू करने के लिए कौन सा समय सही होगा आदि. आज हम जानते हैं कि किस देवी-देवता के लिए जाप करने किए माला का उपयोग करना चाहिए.

जाप के लिए चुनें सही माला :

भगवान शिव (Lord Shiva): भगवान शिव का जाप करने के लिए रुद्राक्ष की माला का उपयोग करें. इससे भगवान शिव जल्‍दी प्रसन्‍न होकर सारी मनोकामनाएं पूरी कर देंगे.

देवी लक्ष्मी (Devi Laxmi): सुख-समृद्धि भरी जिंदगी के लिए देवी लक्ष्‍मी की कृपा बहुत जरूरी है. लिहाजा लक्ष्मी मंत्र का जाप हमेशा कमलगट्टे की माला से करें.

भगवान विष्‍णु (Lord Vishnu): भगवान विष्‍णु को प्रसन्‍न करने के लिए तुलसी और चंदन की माला से जाप करना उत्‍तम होता है.

देवी सरस्वती (Devi Saraswati): बुद्धि की देवी सरस्वती के मंत्रों की साधना स्फटिक की माला से करना चाहिए. इससे धन भी मिलेगा और मन भी शांत रहेगा. स्‍फटिक की माला पहनने से व्‍यक्ति को नकारात्‍मक छू भी नहीं पाती है.

भगवान गणेश (Lord Ganesh) और देवगुरु बृहस्पति (Dev Guru) : भगवान श्री गणेश और देवगुरु बृहस्पति के मंत्रों का जाप हल्दी की माला से करना चाहिए. इससे फल मिलने में देर नहीं लगती है.

यह भी पढ़े :  Career Horoscope : 16 January 2023 : मेष, वृश्चिक समेत इन 6 राशियों में बन रहे हैं लाभ के अच्छे अवसर, जानें अपनी आर्थिक स्थिति.

मां काली (Maa Kaali): मां काली के मंत्रों का जाप काली हल्दी या नील कमल की माला से करना चाहिए.

मां अम्बा (Maa Amba): मां अम्बा को प्रसन्‍न करने के लिए स्फटिक की माला से मंत्र जाप करें.

मां दुर्गा (Maa Durga): दुर्गा मां के मंत्रों का लाल रंग के चंदन की माला (रक्त चंदन) से करना बहुत ही प्रभावी और जल्‍दी नतीजे देता है.

भगवान कृष्ण (Lord Krishna): भगवान कृष्‍ण की कृपा पाने के लिए सफेद चंदन की माला से जाप करना जल्‍दी मनोकामनाएं पूरी करता है.

सूर्य देव (Surya Dev): सफल और सुखी जीवन के लिए सूर्य देव की कृपा बहुत जरूरी है. उनके मंत्रों का जाप करने के लिए माणिक्य या बेल की लकड़ी की माला का उपयोग करें.

चंद्र देव (Chandra Dev): चंद्र देव के मंत्रों का जाप मोती की माला से करना चाहिए. ऐसा करना मन को भी शांत और संतुलित रखता है.