Lord Hanuman Puja: कभी सोचा है हनुमान जी की पूजा मंगलवार को ही क्यों होती है? जानिए ये खास वजह

Tuesday Puja: हनुमान जी (Hanuman Ji) और मंगलवार (Tuesday) का बेहद गहरा संबंध है. सप्‍ताह का यह दिन रामभक्‍त संकटमोचक हनुमान को समर्पित है इसलिए हर मंगलवार को हनुमान मंदिरों (Hanuman Mandir) में भक्तों की भीड़ दिखाई देती है. हनुमान जी हर संकट को दूर करने वाले हैं इसलिए उन्‍हें संकटमोचक कहा जाता है. मंगलवार को किया गया व्रत और पूजा बहुत फलदायी होते हैं. ऐसा करने से जिंदगी के सारे दुख दूर होते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं. लेकिन क्‍या आपने कभी यह सोचा है कि मंगलवार के ही दिन हनुमान जी की पूजा क्‍यों की जाती है.

इसलिए मंगलवार को पूजे जाते हैं हनुमान जी :

हनुमान जी की पूजा (Hanuman Ji Puja) मंगलवार के ही दिन क्‍यों की जाती है इसकी एक बेहद खास वजह है. इस वजह का जिक्र स्कंद पुराण में किया गया है. इसके अनुसार पवन पुत्र हनुमान जी का जन्‍म मंगलवार के ही दिन हुआ था इसलिए मंगलवार हनुमान जी को ही समर्पित है. धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार मंगलवार को व्रत रखने से और पूजा करने से हनुमान जी जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं. वे जिंदगी के सारे कष्‍ट हर लेते हैं. इस दिन हनुमान चालीसा पढ़ने और सुंदरकांड का पाठ करने से बहुत लाभ होता है.

ज्‍योतिष में भी है बहुत महत्‍व :

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने का महत्‍व ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी बताया गया है. ज्‍योतिष शास्‍त्र (Astrology) के मुताबिक जिन लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह अशुभ स्थिति में होता है, उन्‍हें भी मंगलवार को उपाय करने की सलाह दी जाती है. इतना ही हनुमान जी की पूजा-अर्चना से शनि की कुदृष्टि से भी राहत मिलती है. जिन राशियों (Zodiac Signs) के जातकों पर शनि की महादशा (Shani Ki Mahadasha) चल रही होती है, वे हनुमान जी की पूजा करें तो उन्‍हें बहुत लाभ होता है. यही वजह है कि हनुमान जी की मंगलवार के अलावा शनिवार को भी पूजा की जाती है.