JYOTISH SHASTRA गंदे दिखने वाले ये जानवर भी देते हैं शुभ संकेत, जानें पशुओं से जुड़े शकुन और अपशकुन

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक दैनिक जीवन में कई बार ऐसी चीजें दिख जाती हैं जिनसे धन लाभ के संकेत मिलते हैं. कई बार जानवर भी शुभ और अशुभ के संकेत दे जाते हैं. शास्‍त्रों में जानवरों को विशेष स्‍थान दिया गया है चाहे वे गंदे हों या फिर अच्‍छे.

जानवर देते हैं ये संकेत

जानवरों के संकेत शुभ-अशुभ समय या फिर आपके कार्य की सफलता और असफलता के बारे में पहले से सूचना देते हैं. आइए जानें जानवर को देखना किस स्थिति में शुभ होता और किस स्थिति में अशुभ.

घर में छछुंदर का दिखना

घर में छछुंदर को देखकर अक्सर लोग घबरा जाते हैं और उसे भगाने लगते हैं. वजह है उसका अजीब होना और विशेष गंध का आना. लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि घर में छछुंदर का दिखना बेहद शुभ माना जाता है. ये मां लक्ष्मी के आगमन का संकेत देती है.

सुअर का दिखना

शास्त्रों में कीचड़ में सना हुआ सुअर देखना शुभ माना गया है. लेकिन यही कीचड़ अगर सूखा हो तो अशुभ होता है. कहते हैं कि अगर आप कहीं जा रहे हों और आपने सुअर देख लिया तो आपका काम बनना तय है. हालांकि जाते वक्त सुअर बायीं ओर दिखे तो शुभ और दायीं ओर दिखे तो अशुभ संकेत माना जाता है.

बिल्ली दिखने के संकेत

अगर आप कहीं जा रहे हैं और बिल्ली आपके सामने कोई खाने वाली वस्तु लेकर आए और म्याऊं बोले तो अपशकुन होता है. लेकिन यही क्रिया आपके घर आते समय हो तो ये शुभ संकेत होता है.

यह भी पढ़े :  Aaj Ka Panchang : 17 अक्टूबर 2022, सोमवार : आज अहोई अष्टमी व्रत, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त.

कुत्ते का भौंकना

अगर किसी के दरवाजे पर लगातार कुत्ता भौंकता है तो परिवार में धन हानि या बीमारी आ सकती है. रात में कुत्ते का रोना बेहद अशुभ संकेत देता है.

बंदर क्या संकेत देता है

कहीं जाते वक्त बंदर बायीं ओर दिखे तो यह शुभ संकेत माना जाता है. ऐसे में आप जिस कार्य के लिए जा रहे हैं उसमें सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है. शाम के समय यात्रा के लिए निकलें और बंदर दिखाई पड़े तो आपकी यात्रा मंगलमय होगी.