Garuda Purana: कभी भी गलत समय पर न करें 5 काम, पूरे परिवार को झेलनी पड़ती हैं मुसीबतें

गरुड़ पुराण (Garuda Purana) के मुताबिक यदि कुछ काम गलत दिन या गलत समय पर किए जाते हैं तो पूरे परिवार को उनका खामियाजा भुगतना पड़ता है. खासतौर पर पैसे की तंगी झेलनी पड़ती है.

हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण (Garuda Purana) को महापुराण (Maha Purana) कहा गया है. इसमें सफल और खुशहाल जिंदगी जीने से लेकर मरने के बाद शरीर से जुदा हुई आत्‍मा की यात्रा के बारे में भी बताया गया है. मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) की कृपा पाने के तरीके बताए गए हैं तो वे बातें भी बताईं गईं हैं जो जिंदगी में मुश्किलें, पैसों की तंगी (Lack Of Money) लाती हैं. आज हम उन कामों के बारे में जानते हैं जिन्‍हें करने के समय के बारे में गरुड़ पुराण में विस्‍तार से बताया गया है क्‍योंकि उन्‍हें गलत समय पर करने से परिवार पर कई मुसीबतें आती हैं.

गलत समय पर न करें ये काम :

रात में नाखून काटना: गरुड़ पुराण के मुताबिक कभी भी रात में नाखून नहीं काटना चाहिए. ऐसा करने से घर में गरीबी आती है. कहते हैं रात के समय मां लक्ष्‍मी घरों में निवास करने आती हैं, इस समय गंदगी करने से वे रूठकर चली जाती हैं.

शाम को ​तुलसी पर जल चढ़ाना: घर में तुलसी का पौधा होना, उसे रोज सुबह जल चढ़ाना कई वास्‍तु दोषों को दूर करता है. लेकिन शाम को तुलसी जी को जल चढ़ाना कई वास्‍तु दोषों का कारण बनता है. शाम को तुलसी के पौधे को बिना छुए केवल दीपक जलाकर संध्‍या वंदन करना चाहिए.

यह भी पढ़े :  GARUDA PURANA : क्‍यों चीख-चीख कर रोती है आत्‍मा मरने के बाद शरीर से प्राण कैसे निकलते हैं.

इन दिनों में न करें ​शेविंग-हेयर कटिंग: कभी भी मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को बाल नहीं कटवाने चाहिए और ना ही सेविंग करनी चााहिए. इन कामों के लिए रविवार, सोमवार, बुधवार, शुक्रवार के दिन अच्‍छे होते हैं.

शाम को न दें दही-नमक: सूर्यास्‍त के बाद कभी भी किसी को दही, छाछ जैसी कोई भी खट्टी चीज न दें. रात में नमक भी नहीं देना चाहिए. गरुड़ पुराण के मुताबिक शाम या रात में ये चीजें देने से लक्ष्‍मी जी घर से चली जाती हैं.

सूर्यास्‍त के समय और उसके बाद न लगाएं झाड़ू: घर में कभी सूर्यास्‍त के समय और उसके बाद झाड़ू न लगाएं. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है. घर में झाड़ू-पोंछा शाम होने से पहले कर लेना चाहिए.