DUSSHERA : दशहरे के दिन करें ये शुभ काम, भगवान श्री राम के साथ, मां दुर्गा से भी मिलेगा वरदान

दशहरा पर रावण दहन होता है और खास तरह की पूजा होती है। इस बार दशमी पर श्रवण नक्षत्र में सर्वार्थसिद्धि योग, अभिभीज मुहूर्त और विजयी मुहूर्त का संयोग बन रहा है। आओ जानते हैं कि दशहरे के दिन कौनसे शुभ कार्य करने से माता दुर्गा और प्रभु श्रीराम प्रसन्न होकर वरदान देते हैं।

1. माता दुर्गा की पूजा : इस दिन माता दुर्गा की विशेष पूजा होती है और उनकी प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है। इस दिन चंडी यज्ञ करके विधिवत रूप से प्रतिमा का विसर्जन करने और कन्या भोज कराने से माता का आशीर्वाद मिलता है। माता की पूजा के बाद सैनिक या योद्धा लोग शस्त्रों की पूजा करते हैं।

2. श्रीराम पूजा : इस दिन प्रभु श्रीराम की सीता एवं लक्ष्मण सहित पूजा आराधना के बाद हनुमानजी की पूजा भी करना चाहिए। चारों की पूजा आराधना काने से बहुत ही शुभ होता है।

3. माता सरस्वती पूजा : इस दिन पंडित और पुराजी लोग अपने ग्रंथों की पूजा के साथ ही माता सरस्वती की पूजा करते हैं। आप भी यदि शिक्षक, लेखक, पत्रकार या साहित्याकर हैं तो इस दिन माता सरस्वती की पूजा करना बहुत ही शुभ होगा।

4. माता लक्ष्मी माता : इस दिन व्यापारी वर्ग अपने बहीखाते के साथ ही माता लक्ष्मी की पूजा आराधना करते हैं‍ जिससे लक्ष्मी माता प्रसन्न होती है।

5. माता काली और अम्बा पूजा : जो लोग अपने हुनर से अपनी आजीविका चला रहे हैं, कृषि कार्य कर रहे हैं या सेवाकार्य कर रहे हैं वे अपने औजारों के साथ ही माता कालिका या अम्बे माता की पूजा आराधना करते हैं।

यह भी पढ़े :  LOHRI 2022 : लोहड़ी की पूजा विधि शुभ मुहूर्त और सामग्री।

6. श्री हनुमान पूजा : आप पर यदि किसी भी प्रकार का संकट है तो इस दिन हनुमान पूजा करना बहुत ही शुभ होता है।

7. श्री गणेश पूजा : इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा करने से सभी तरह के विघ्‍न दूर होकर रिद्धि और सिद्धि की प्राप्ति होती है।