CHANDRA GRAHAN 2021 : शुक्रवार को होगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, गर्भवती महिलाएं कर लें ये उपाय.

दुनिया में शुक्रवार को चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2021) देखा जाएगा. भारत में यह ग्रहण आंशिक दिखेगा लेकिन गर्भवती महिलाओं (Chandra Grahan Pregnancy Effects) को इस दौरान सतर्क रहने की जरूरत है.

मान्यता है कि सूर्य या चंद्र ग्रहण के दौरान उनकी रोशनी के सीधे संपर्क में आने वाली गर्भवती महिलाओं पर असर पड़ता है. ऐसे में परिवार वालों की कोशिश होती है कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं बाहर न निकलें और घर में ही आराम करें.

इन बातों का रखें ध्यान :

मान्यता है कि ग्रहण के दौरान कुछ भी खाना-पीना नहीं चाहिए. इसके साथ ही घर की खिड़कियां जहां से रोशनी अंदर जाती है, वहां पर हो सके तो पर्दा लगा लें. ग्रहण के दौरान किसी भी तरह की तेज धार वाली चीजें जैसे चाकू, कैची, सुई इत्यादि का उपयोग भी नहीं करना चाहिए.

ग्रहण के बाद नहा लेने की भी परंपरा है. हालांकि इसे सूर्य ग्रहण के समय ज्यादा महत्व दिया जाता है. चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2021) चूंकि रात में होता है, इसलिए इसमें नहाने को खास अहमियत नहीं दी जाती.

लंबे समय तक भूख-प्यास से बचें :

अगर आप गर्भवती हैं तो लंबे समय तक भूखे रहने से बचें. ऐसा करने से आपको सिर दर्द, चक्कर और एसिडिटी भी हो सकती है. इसके साथ ही पानी पीना भी बंद न करें. ऐसा न करने पर आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है. अगर आपको ग्रहण के दौरान कोई दिक्कत हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेने से न हिचकें.

यह भी पढ़े :  Career Horoscope : 7 May 2022 आर्थिक राशिफल : लेनदेन में संभलकर रहें इन राशियों के लोग, फंस सकता है आपका पैसा.

न्यूजीलैंड में होगा सबसे लंबा चंद्र ग्रहण :

बताते चलें कि शुक्रवार को दुनिया में इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2021) देखा जाएगा. भारत में तो यह ग्रहण आंशिक होगा लेकिन न्यूजीलैंड (New Zealand) के लोग 800 साल बाद एक दुर्लभ चंद्र ग्रहण के साक्षी बनेंगे. वहां पर लोग करीब साढ़े तीन घंटे तक कुदरत के इस अद्भुत नजारे को देख सकेंगे.