BUDH DEV : बुध देव की विशेष कृपा इन 2 राशियों पर बरसती है.

ज्योतिष शास्त्र में 9 ग्रहों का उल्लेख किया गया है. ये सभी ग्रह व्यक्ति के जीवन पर प्रभाव डालते हैं. बुध ग्रह को वाणी, बुद्धि और व्यापार का कारक माना गया है. बुध देव की कृपा से व्यापार और वाणी से जुड़े कार्यों खूब सफलता मिलती है. ऐसे में जानते हैं कि किन 2 राशियों पर बुध देव की विशेष कृपा रहती है.

मिथुन और कन्या राशि के स्वामी हैं बुध देव
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मिथुन और कन्या राशि पर बुध ग्रह का अधिक प्रभाव रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इन दो राशियों के स्वामी बुध देव हैं. यही कारण है कि इन दो राशियों पर बुध देव की विशेष कृपा रहती है. साथ ही इनकी कृपा से इन राशियों को लोगों का भौतिक जीवन सुखमय रहता है. धन की समस्या से जूझना नहीं पड़ता है.

मिथुन (Gemini)
इस राशि के लोग स्वतंत्र विचार वाले और बुद्धिमान माने जाते हैं. ये लोगों में अनेक प्रकार की प्रतिभाएं छिपी होती हैं. साथ ही ये लव लाइफ की चुनौतियों का भी डटकर सामना करते हैं. इसके अलावा बुध ग्रह के प्रभाव के कारण इस राशि के लोग बिजनेस और वाणी से जुड़े कार्यों में खूब सफल होते हैं.

कन्या (Virgo)
इस राशि के जातक छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करते हैं, लेकिन दिल के साफ होते हैं. कन्या राशि के लोग अपनी बातों से बहुत जल्द किसी को आकर्षित कर लेते हैं. इस राशि में बुध ग्रह मजबूत होता है. जिस कारण इस राशि के जातक जीवन में हर सुख-सुविधा प्राप्त करते हैं. चतुराई से धन कमाने में इस राशि के लोग औरों से आगे रहते हैं. इसके अलावा इस राशि के जातक सुख के साधनों पर खुलकर धन खर्च करते हैं.