Bhai Dooj Puja Plate: अपनी थाली में इन चीजों को रखना न भूलें, लंबी होती है भाई-बहन की उम्र

Bhai Dooj Puja Plate 2021: देश-दुनिया में शनिवार को भाई दूज का पर्व (Bhai Dooj 2021) मनाया जाएगा. परंपरा के तहत इस दिन बहनें अपने भाईयों के घर जाकर उनका तिलक करके उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. अगर किसी वजह से बहन न आ सके तो भाई भी अपनी बहन के घर जाकर यह पर्व मना सकते हैं.

जानें पूजा का शुभ मुहूर्त :

शनिवार को भाई दूज का शुभ मुहूर्त (Bhai Dooj Shubh Muhurta 2021) दोपहर 1 बजकर 10 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 3 बजकर 21 मिनट तक रहेगा. जहां तक संभव हो, आपको इसी शुभ मुहूर्त में भाई का तिलक करना चाहिए. ऐसा करने से इस पर्व का फल ज्यादा मिलता है. अगर किसी वजह से ऐसा करना संभव न हो तो आप किसी भी समय यह पर्व मना सकते हैं.

 

तिलक से यम देवता होते हैं प्रसन्न :

मान्यता है कि शुभ मुहूर्त में भाई को तिलक लगाने और उसकी लंबी उम्र की कामना करने से यम देवता प्रसन्न होते हैं और भाई-बहन को जीवनभर यम का भय नहीं रहता है. धर्म शास्त्रों के मुताबिक आपको भाई दूज वाले दिन अपनी थाली (Bhai Dooj Puja Plate) में पूजा की कुछ तय सामग्री जरूर शामिल करनी चाहिए. ऐसा न करने पर फल अधूरा रह जाता है. आपको बताते हैं कि वे चीजें कौन सी हैं.

 

थाली में जरूर रखें दीया :

भाईदूज वाली थाली (Bhai Dooj Puja Plate) में दीया भी जरूर होना चाहिए. इस दीये में घी या सरसों का तेल भरा होना चाहिए. इसी दीये से भाई की आरती उतारकर उसकी लंबी उम्र की कामना की जाती है.

यह भी पढ़े :  Puja me Aam ke Patton ka Mahatva : जानें धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व पूजा-पाठ में आम के ही पत्ते क्यों उपयोग किये जाते हैं?

 

तिलक के लिए रखें रोली :

आप अपनी थाली में रोली जरूर रखें. रोली से ही भाई को तिलक लगाया जाता है. अगर किसी वजह से रोली न मिल पाए तो हल्दी पाउडर से तिलक कर सकते हैं.

 

मिठाई रखना न भूलें :

इस थाली (Bhai Dooj Puja Plate) में कोई भी मिठाई जरूर होनी चाहिए. अगर मिठाई न हो तो आप हाथ से बनी हुई कोई भी मीठी चीज भी भाई को खिला सकती हैं. माना जाता है कि मीठा खिलाने से भाई-बहन के संबंधों में भी मिठास बढ़ती है और दोनों के संबंध मजबूत होते हैं.

 

चावल के दाने टूटे न हों :

पूजा की थाली में चावल के कुछ दानें भी अवश्य होने चाहिए. चावल को अक्षत भी कहा जाता है. जो चावल रखे जाएं, उनमें कोई भी दाना टूटा हुआ नहीं होना चाहिए.

 

सूखा नारियल भी अवश्य रखें :

भाई दूज की थाली (Bhai Dooj Puja Plate) में एक सूखा नारियल भी जरूर रखें. यह नारियल बहन की ओर से भाई को गिफ्ट होता है. इस नारियल को ग्रहण करने के बाद भाई पर बहन की रक्षा और उसकी मदद का भार चढ़ जाता है.