Bhai Dooj 2021: भाई की लंबी उम्र की कामना का पर्व भाई दूज आज, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

दिवाली के उत्‍सव और गोवर्धन पूजा के बाद आज भाई दूज (Bhai Dooj 2021) का पर्व मनाया जाएगा. आज बहनें (Sisters) भाईयों (Brothers) का तिलक करके उनकी लंबी और सेहतमंद जिंदगी (Long and Healthy Life) की कामना करेंगी.

Bhai Dooj Tilak Time 2021: धनतेरस से शुरू हुआ दिवाली का 5 दिनी पर्व आज (6 नंवबर 2021, शनिवार) भाई दूज (Bhai Dooj 2021) मनाने के साथ खत्‍म होगा. भाई-बहन (Brother-Sister) के पवित्र रिश्‍ते का यह पर्व कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की द्वितिया को मनाया जाता है. इस दिन बहनें अपने भाई को तिलक लगाती हैं और भगवान से उन्‍हें लंबी उम्र देने की प्रार्थना करती हैं. इस दिन भाई को शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) में तिलक लगाना बेहद शुभ होता है.

अकाल मृत्‍यु से बचाता है यह पर्व :

भाई दूज को हिंदू धर्म में बहुत महत्‍व दिया गया है. यहां तक कि मान्‍यता है कि यदि भाई अपनी बहन के जाकर भाई दूज का तिलक (Bhai Dooj Tilak) लगवाए और उसके घर भोजन करे तो उसकी अकाल मौत होने का योग भी खत्‍म हो जाता है. इसीलिए इस दिन को यम द्वितीया भी कहते हैं. हालांकि इस दौरान याद रखना चाहिए कि बहनें अपने भाईयों को राहु काल के दौरान गलती से भी तिलक न लगाएं. ऐसा करना बहुत अशुभ होता है. वहीं आज भाई दूज का तिलक लगाने का शुभ समय दोपहर 01:10 बजे से लेकर 03:21 बजे तक यानी करीब 2 घंटे रहेगा.

भाई दूज की पूजा विधि :

भाई दूज के दिन सुबह जल्‍दी नहाकर अपने ईष्ट देव, भगवान विष्णु या गणेश की पूजा करें. इसके बाद भाई के हाथों में सिंदूर और चावल रखें फिर उस पर पान के 5 पत्ते, सुपारी और चांदी का सिक्का रखें. इसके बाद भाई को तिलक लगाएं, उसके हाथ पर कलावा बांधें और फिर पत्तों पर जल डालते हुए भाई की लंबी उम्र के लिए मंत्र पढ़ें. बाद में भाई की आरती उतारें, उसे मिठाई खिलाएं. संभव हो तो भाई इस दिन अपनी बहन के घर पर भोजन करें और उसे भेंट दें. हालांकि कुछ जगहों पर बहनें भाई को केवल तिलक लगाती हैं और उसकी आरती उतारकर उसे मिठाई खिलाती हैं.