Chanting of mantras is very beneficial for health : मंत्रों का उच्चारण सेहत के लिए से बहुत लाभकारी होता हैं जानते हैं कैसे

मंत्र जाप (Chanting Vedic Mantras) केवल धर्म और अध्यात्म के बारे में नहीं है बल्कि ये ध्वनि, श्वास और लय का एक संयोजन है जो आपको अपनी ऊर्जा को दिशा देने में मदद करता है.

मंत्रों (Chanting mantras) का आपके शरीर पर मनोवैज्ञानिक और शारीरिक दोनों प्रभाव पड़ता है. मंत्र जाप करने से आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

मंत्र जाप करने से इम्युनिटी बढ़ती है

कुछ मंत्रों के जाप से जीभ, स्वर-तंत्र, होंठ, तालू और शरीर के अन्य कनेक्टिंग पॉइंट्स पर दबाव पड़ता है. मंत्र का जाप हाइपोथैलेमस नामक ग्रंथि को उत्तेजित करता है. ये इम्युनिटी बढ़ाने और कुछ हैप्पी हार्मोन सहित शरीर के कई कार्यों को कंट्रोल करता है. आप जितने खुश रहेंगे आपकी इम्युनिटी उतनी ही मजबूत होगी.

मन को शांत करने में मदद करता है
मंत्रों की कुछ कंपन ध्वनियां मन को शांत करने वाले हार्मोन को उत्तेजित करने में मदद करती हैं. ये आपके शरीर को आराम देती हैं. ये आपको ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करता है और इस तरह आपके दिमाग के लिए एक ट्रैंक्विलाइजर के रूप में काम करता है.

वैदिक मंत्र चक्रों को संतुलित करने में मदद करते हैं
मंत्र जाप करने से शरीर के चक्रों को उत्तेजित करने में मदद मिलती है, इन्हें शरीर के ऊर्जा केंद्रों के रूप में भी जाना जाता है. ऊर्जा केंद्र शरीर के विभिन्न अंगों के सुचारू कामकाज में मदद करते हैं. कभी-कभी चक्रों के संरेखण में थोड़ी गड़बड़ी हो सकती है और मंत्र जाप करने से इन्हें संरेखित करने में मदद मिलती है. इससे आपका शरीर रोग मुक्त रहता है.

यह भी पढ़े :  zodiac signs : क्‍या आपके आसपास भी हैं ऐसे जलने वाले लोग बेहद ईर्ष्‍यालू होते हैं ये 5 राशि वाले.

एकाग्रता और सीखने को बढ़ाता है
एक शोध और विशेषज्ञों के अनुसार जिन लोगों ने मंत्रों का जाप किया उनमें बेहतर एकाग्रता और सीखने की शक्ति देखने को मिली. क्योंकि जब आप जप करते हैं तो आपके चेहरे और सिर पर मौजूद चक्रों को सक्रिय करने में मदद मिलती है जो एकाग्रता और स्मृति को बढ़ाते हैं.

स्वस्थ हृदय के लिए
मंत्र का जाप करने से व्यक्ति बहुत शांत हो जाता है और सांस लेने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जो आपके हृदय की धड़कन को नियमित करने और आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करती है.

तनाव दूर करने में मदद करता है

तनाव से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. वैदिक मंत्र व्यक्ति को तनाव से मुक्ति दिलाते हैं. मंत्र जाप के उच्चारण से शरीर को आराम देने वाले हार्मोन रिलीज करने में मदद मिलती है. इससे स्ट्रेस दूर होता है. नियमित मंत्र जाप तनाव को दूर करने में मदद करता है.

ग्लोइंग त्वचा
मंत्र जाप ब्लड सर्कुलेशन सुधार करने और टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. मंत्र जाप श्वास पैटर्न आपकी त्वचा को ऑक्सीजन देने में मदद करता है. इससे त्वचा जवां और ग्लोइंग दिखती है.

अस्थमा को ठीक करने में मदद करता है
आप गहरी सांस लें और जाप करते समय सांस रोककर रखें. इससे आपके फेफड़े मजबूत होते हैं और बेहतर सांस लेने में मदद मिलती है.