Chandra Grahan 2022 : कब लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण जानें समय और सूतक काल की जानकारी.

Chandra Grahan 2022 : साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण वैशाख पूर्णिमा यानी 16 मई को लगने वाला है. भारतीय समयानुसार, यह चंद्र ग्रहण सुबह 8 बजकर 59 मिनट से लेकर 10 बजकर 23 मिनट तक लगेगा. हालांकि, यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. बता दें कि ये चंद्र ग्रहण खग्रास यानि पूर्ण चंद्र ग्रहण है.

हिंदी पंचांग के मुताबिक, वैशाख शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की तिथि 15 मई दोपहर 12 बजकर 45 मिनट से शुरू होगी और इसका समापन 16 मई 2022 सोमवार को सुबह 9 बजकर 43 मिनट पर होगा.

यहां दिखेगा चंद्र ग्रहण
पहला चंद्र ग्रहण अटलांटिक, अंटार्कटिका, हिंद महासागर, प्रशांत महासागर, दक्षिण और पश्चिमी यूरोप, दक्षिणी और पश्चिमी एशिया, उत्तरी अमेरिका के अधिकांश हिस्से, अफ्रीका और दक्षिणी अमेरिका में दिखाई देगा.

कब होगा चंद्र ग्रहण का सूतक काल
भारत में ना दिखने की वजह से इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. बता दें कि वैसे चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले से शुरू हो जाता है और धर्मिक मान्यताओं के अनुसार सूतक के कुछ नियाम होते हैं, जिनका पालन करने की सलाह दी जाती है.

क्‍या होता है पूर्ण या खग्रास चंद्र ग्रहण
खग्रास यानी पूर्ण चंद्र ग्रहण तब लगता है जब सूर्य की परिक्रमा करते हुए पृथ्वी ठीक उसके सामने आ जाती है और उसी समय पृथ्वी के सामने चंद्रमा आ जाता है. ऐसे में पृथ्वी सूर्य को पूरी तरह से ढक लेती है और चंद्रमा तक सूर्य का प्रकाश नहीं पहुंच पाता. इस बार पूर्ण चंद्र ग्रहण ही लगने वाला है.

यह भी पढ़े :  Love Horoscope : स्वीटहार्ट के विचारों का करेंगे सम्मान तभी लव लाइफ होगी आसान.

नवंबर में दिखेगा अगला चंद्र ग्रहण
साल 2022 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को लगेगा. यह चंद्र ग्रहण शाम 05:28 बजे से 07:26 बजे तक रहेगा. यह ग्रहण भारत के कुछ हिस्‍सों पर दिखाई देगा.