CHANAKYA NITI : इन बातों का ध्यान रखें सेहत और धन को लेकर हमेशा नहीं तो पूरी जिंदगी झेलना पड़ेगा संकट.

चाणक्य नीति के मुताबिक सेहत और धन के मामले में हर इंसान को गंभीर और सतर्क रहना चाहिए. अच्छी सेहत से जीवन में हर सुख प्राप्त हो सकता है. कोई इंसान अगर प्रभावशाली है और सेहत से लाचार है तो उसे सफलता प्राप्त करने में ढेर सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है. इसी तरह से धन को लेकर भी इंसान को सतर्क रहना चाहिए. आइए जानते हैं चाणक्य नीति इस बारे में और क्या कहती है.

खानपान और जीवनशैली
चाणक्य नीति के मुताबिक सेहत के मामले में व्यक्ति को उसी तरह से सतर्क रहना चाहिए जैसे कोई सैनिक अपने देश की रक्षा करता है. शरीर को निरोग रखने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं, उन्हें बहुत जल्द रोग घेर लेते हैं. रोग से बचे रहने के लिए व्यक्ति को खानपान और जीवनशैली पर ध्यान देना चाहिए. साथ ही स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार लेना चाहिए. पौष्टिक आहार से सेहत तंदुरुस्त रहता है. इसके अलावा व्यक्ति को कठोर अनुशासन का भी पालन करना चाहिए.

धन की सुरक्षा
चाणक्य नीति के अनुसार धन की सुरक्षा को लेकर व्यक्ति को अत्यधिक गंभीर रहना चाहिए. धन की रक्षा ना करने पर कदम-कदम पर परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही अवगुणों के कारण भी धन बहुत जल्द नष्ट हो जाता है. ऐसे में इंसान को हमेशा बुरी आदतों से दूर रहना चाहिए. ज्ञान, दान, दया और प्रतिभा से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.