CHANAKYA NITI : हमेशा रहें इनसे सतर्क ये 3 चीजें पल भर में मौत के मुंह में धकेल देती हैं.

जिंदगी बेहद कीमती होती है. एक छोटी सी गलती के कारण खुद को मौत के मुंह में पहुंचाना या जिंदगी से हाथ धो बैठना ठीक नहीं है. इसलिए महान विद्वान आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्‍त्र में व्‍यक्ति को उन चीजों से आगाह किया है, जिनसे उसे हमेशा बचना चाहिए. वरना ये चीजें उसकी अच्‍छी-भली जिंदगी को ग्रहण लगा देती हैं. आज हम चाणक्‍य नीति में बताई गई उन चीजों के बारे में जानते हैं जो हमारी जिंदगी के लिए खतरा साबित हो सकती हैं.

हमेशा रहें इन चीजों से सतर्क

आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र में 3 ऐसी चीजों के बारे में बताया है. जिनसे व्‍यक्ति को हमेशा बचकर रहना चाहिए.

हर बात का जबाव देने वाला सेवक: पुराने जमाने में केवल राजा-महाराजाओं और धनी सेठों के घर ही सेवक हुआ करते थे लेकिन आज के जमाने में हर घर में मदद के लिए नौकर रखे जाते हैं. घर की हर खबर से वाकिफ रहने वाले ये सेवक कभी-कभी बहुत खतरनाक साबित होते हैं. यदि ये नौकर हर बात का जवाब देने वाले हों और बातें इधर-उधर करने वाले हों तो ये आपके राज किसी को भी बता सकते हैं. ये आपकी छवि को पल भर में मिट्टी में मिला सकते हैं.

मूर्ख मित्र: अच्‍छा और सच्‍चा मित्र आपके जीवन को जितना खुशहाल बनाता है, मूर्ख मित्र आपकी जिंदगी में उससे कहीं ज्‍यादा दुख भर सकता है. ऐसे मूर्ख मित्र आपको कभी भी संकट में डाल सकते हैं. साथ ही आपसे अपना काम निकालकर आपको मुसीबत के वक्‍त ठेंगा दिखा सकते हैं. इनसे हमेशा बचकर रहें.

यह भी पढ़े :  what is the effect sneezing : इंसान ही नहीं जानवरों की छींक के भी होते हैं खास मतलब,जानें क्या होता हैं असर.

घर में रहने वाला सांप: घर में यदि सांप का निवास हो तो आपको काल के गाल में समाने में पल भर नहीं लगेंगे. भले ही व्‍यक्ति सांपों का कितना बड़ा ही विशेषज्ञ क्‍यों न हो, उसकी जिंदगी हमेशा खतरे में रहती है. लिहाजा ऐसे घर में कभी न रहें, जहां सांप हों.